दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- हरियाणा से शहर में घुस रहे हैं पानी के टैंकर माफिया

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2024 - 10:56 AM (IST)

नेशनल डेस्क: पानी की कीलत के चलते दिल्ली की सरकार ने हरियाणा से पानी की मांग की थी। इसके चलते सुप्रीम कोर्ट ने भी इस मांग को जायज ठहराया था। ऐसे में अब दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, हरियाणा से शहर में पानी के टैंकर माफिया घुस रहे हैं। बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में मौजूदा जल संकट पर सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में दिल्ली सरकार ने कहा है कि पानी के टैंकर माफिया हरियाणा की तरफ से दिल्ली में घुस रहे हैं। आम आदमी पार्टी ने भी कहा कि वह अधिकार क्षेत्र के मुद्दों के कारण पानी माफिया के खिलाफ कार्रवाई करने में असमर्थ है। हालांकि, उसने कहा कि वह पानी के रिसाव को नियंत्रित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

हलफनामे में कहा गया है, "जहां तक ​​किसी समाचार रिपोर्ट या कथित 'टैंकर माफिया' के संदर्भ का सवाल है, पानी की ऐसी अवैध चोरी सीएलसी या डीएसबी तक पानी पहुंचने से पहले ही हो रही है। दूसरे शब्दों में, टैंकर माफिया यमुना नदी के हरियाणा की तरफ सक्रिय है और याचिकाकर्ता के पास इसके खिलाफ कार्रवाई करने का अधिकार नहीं है।" इसमें कहा गया है, "हरियाणा को यह बताना होगा कि वह दिल्ली को पानी की पूरी आपूर्ति जारी रखने और पानी प्राप्त करने के बीच क्या कदम उठा रहा है।" "दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में पानी की आपूर्ति बढ़ाने के लिए एक व्यापक खाका तैयार किया है। यह योजना दिल्ली में हर साल होने वाली पानी की कमी और शहर में आबादी में तेज वृद्धि को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है।"

दिल्ली सरकार के हलफनामे में कहा गया है कि, दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा इस योजना की निगरानी और इसके प्रभावी क्रियान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए एक स्वतंत्र समिति की नियुक्ति का सम्मानपूर्वक स्वागत किया है। इस योजना को अगले साल तक लागू किया जा सकता है।" बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय राजधानी में जल संकट में टैंकर माफिया की भूमिका को लेकर आप सरकार को फटकार लगाई। इस मुद्दे पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर तब शुरू हुआ जब दिल्ली की मंत्री आतिशी ने आरोप लगाया कि वरिष्ठ अधिकारियों ने डीजेबी के टैंकरों की संख्या कम करने के लिए माफिया के साथ मिलीभगत की है। उन्होंने इस मामले की जांच की मांग की।

सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणियों के बाद उपराज्यपाल सचिवालय ने दिल्ली पुलिस आयुक्त को पत्र लिखकर हरियाणा से पानी लाने वाली मुनक नहर से पानी की चोरी करने वाले टैंकर माफिया के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा। एक सप्ताह के भीतर अनुपालन रिपोर्ट मांगते हुए उपराज्यपाल ने पुलिस आयुक्त को पत्र लिखकर टैंकर माफिया द्वारा पानी की चोरी और अन्य अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए नहर के किनारे कड़ी निगरानी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। राष्ट्रीय राजधानी जल संकट से जूझ रही है। दिल्ली सरकार ने हरियाणा पर अपने हिस्से का पानी नहीं छोड़ने का आरोप लगाया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News