दिल्ली: सफदरजंग अस्पताल के इमरजेंसी बिल्डिंग में आग लगी, तीसरी मंजिल से नर्स को बचाया गया

punjabkesari.in Tuesday, Jun 25, 2024 - 08:37 PM (IST)

​​​​नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय राजधानी के सफदरजंग अस्पताल में पुराने आपात चिकित्सा भवन के एक भंडार कक्ष में मंगलवार को आग लग गयी। दिल्ली अग्निशमन विभाग (डीएफएस) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस घटना में किसी जनहानि की खबर नहीं है। उन्होंने बताया कि इस भवन की तीसरी मंजिल से एक नर्स को सुरक्षित बाहर लाया गया। डीएफएस प्रमुख अतुल गर्ग ने बताया कि अग्निशमन विभाग को पूर्वाह्न 10 बजकर करीब 40 मिनट पर आग लगने की सूचना मिली।

सात दमकल गाड़ियां मौके पर भेजी गयीं
उन्होंने कहा, ‘‘सफदरजंग अस्पताल के पुराने आपात चिकित्सा भवन के द्वार संख्या-छह पर आग लग गयी। सात दमकल गाड़ियां मौके पर भेजी गयीं। आग इस भवन के भंडार कक्ष में लगी।'' डीएफएस के संभागीय अधिकारी (दक्षिण) मनोज कुमार शर्मा ने कहा, ‘‘हमने आग पर तत्काल काबू पा लिया तथा अस्पताल की एक खिड़की तोड़कर तीसरी मंजिल से एक बुजुर्ग नर्स को बचाया।'' उन्होंने कहा कि पुलिस जांच में पता चलेगा कि आग की वजह क्या थी। सफदरजंग अस्पताल ने एक बयान में कहा कि अस्पताल की अग्नि सुरक्षा प्रणाली कार्यात्मक थी और आग लगने के बाद इसका सहारा लिया गया।

सभी मरीजों और कर्मचारियों को बाहर निकाला गया 
बयान में कहा गया, ‘‘कुछ ही देर में सफदरजंग अस्पताल की अग्निशमन प्रबंधन टीम और सीपीडब्ल्यूडी के कर्मचारी तथा संपदा अनुभाग के अधिकारी मौके पर पहुंच गए...अस्पताल की अग्नि सुरक्षा प्रणाली कार्यात्मक थी और आग बुझाने के लिए इसका सहारा लिया गया।'' इसमें कहा गया, ‘‘कुछ ही मिनटों में त्वचा वार्ड और अन्य विभागों से सभी मरीजों और कर्मचारियों को बाहर निकाल लिया गया। त्वचा वार्ड और ‘डॉग बाइट क्लिनिक' को नये आपातकालीन ब्लॉक में स्थानांतरित कर दिया गया है।''

आग बुझाने में करीब एक घंटे का समय लगा
बयान में कहा गया कि चिकित्सा अधीक्षक ने व्यक्तिगत रूप से इस प्रक्रिया की निगरानी की। इसमें कहा गया कि आग बुझाने में दमकलकर्मियों को करीब एक घंटे का समय लगा। इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ और संपत्ति को भी मामूली नुकसान हुआ। आग लगने का कारण अभी पता नहीं चल पाया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News