दिल्ली में डेंगू का कहर, 2 लोगों की मौत, अब तक 260 मलेरिया और 32 चिकनगुनिया के मामले आए सामने

punjabkesari.in Monday, Sep 16, 2024 - 08:57 AM (IST)

 नेशनल डेस्क:   दिल्ली में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिससे दो मौतों की खबर सामने आई है।  रिपोर्ट के अनुसार, एक मौत लोक नायक अस्पताल में और दूसरी सफदरजंग अस्पताल में दर्ज की गई है। 1 जनवरी से 10 सितंबर तक दिल्ली में कुल 675 डेंगू के मामले सामने आए हैं, जिसमें सबसे अधिक मामले अगस्त में दर्ज किए गए। नजफगढ़ क्षेत्र में 103 और शाहदरा उत्तरी क्षेत्र में 84 मामले दर्ज किए गए। इसके साथ ही 260 मलेरिया और 32 चिकनगुनिया के मामले भी इसी अवधि में सामने आए हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में रविवार को डेंगू से पहली मौत दर्ज की गई, जब 54 वर्षीय व्यक्ति की लोक नायक अस्पताल में मौत हो गई। दूसरी मौत सफदरजंग अस्पताल में हुई। डॉक्टरों का कहना है कि संक्रमण की गंभीरता कम है, लेकिन मानसून के दौरान हुई ज्यादा बारिश से मामले बढ़ने की आशंका है। सफदरजंग अस्पताल में हाल ही में 24 घंटों के भीतर 15 डेंगू के मरीज भर्ती किए गए, और एक जुलाई से अब तक कुल 70 मरीज भर्ती हुए हैं।

होली फैमिली अस्पताल में सितंबर के पहले सप्ताह में हर दिन दो-तीन मामले सामने आए, जबकि दूसरे सप्ताह में यह संख्या बढ़कर प्रति दिन चार-पांच हो गई। लोक नायक अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ. सुरेश कुमार के अनुसार, इस बार भारी बारिश के कारण डेंगू के मामलों में वृद्धि हो रही है।

साल 2023 में दिल्ली में डेंगू के 16,866 मामले सामने आए थे, जिनमें 19 मौतें हुई थीं। डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक वैक्सीन भी विकसित की गई है, जिसका नाम DengiAll है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, आईसीएमआर और पैनेशिया बायोटेक ने मिलकर भारत में इस वैक्सीन का तीसरे चरण का क्लिनिकल परीक्षण शुरू कर दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News