Delhi CM Atishi Announces: CM आतिशी ने त्योहारों से पहले श्रमिकों को दिया बड़ा तोहफा... वेतन में की बढ़ोतरी

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2024 - 08:41 PM (IST)

नई दिल्ली : दिल्ली की आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार ने श्रमिकों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की है, जिससे त्योहारों के समय उन्हें बड़ा तोहफा मिला है। मुख्यमंत्री आतिशी ने न्यूनतम वेतन में वृद्धि की जानकारी देते हुए कहा कि 2013 में अनस्किल्ड लेबर का न्यूनतम वेतन 7,722 रुपये था, जो अब बढ़ाकर 18,066 रुपये कर दिया गया है। सेमीस्किल्ड लेबर का न्यूनतम वेतन 19,929 रुपये और स्किल्ड लेबर का 21,917 रुपये निर्धारित किया गया है।

यह भी पढ़ें- पैसे देने के बहाने बुलाया, पिलाया नशीला पेय... फिर 3 लोगों ने लड़की से साथ किया गैंगरेप

CM आतिशी की बातें
सीएम आतिशी ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में पार्टी नेता अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली के लोगों की सहूलियत के लिए कई कदम उठाए गए हैं। उन्होंने बीजेपी पर आरोप लगाया कि वह गरीब विरोधी है और 2017 में जब दिल्ली सरकार ने न्यूनतम वेतन बढ़ाने का प्रयास किया, तो बीजेपी ने इसे रोकने की कोशिश की।

यह भी पढ़ें- MCD स्टैंडिंग कमेटी की चुनाव से पहले AAP को लगा बड़ा झटका, 2 पार्षदों ने थामा BJP का दामन

महिलाओं के लिए नई योजना
इस घोषणा के साथ ही, AAP की सरकार हरियाणा चुनाव के बाद महिलाओं को 1,000 रुपये देने की महत्वाकांक्षी योजना को भी लागू करने की तैयारी कर रही है। अधिकारियों के अनुसार, मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के लिए कागजी कार्रवाई लगभग पूरी हो चुकी है। पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वादा किया था कि जेल से बाहर आने के बाद महिलाओं को यह राशि दी जाएगी। अब, आतिशी के मुख्यमंत्री बनने के बाद इस योजना को जल्दी लागू करने की प्रक्रिया तेज हो गई है।

यह भी पढ़ें- कंगना रनौत के यू-टर्न पर राहुल गांधी ने उठाया सवाल, कहा- सरकार की नीति कौन तय कर रहा, एक BJP सांसद या PM मोदी?

आगे की प्रक्रिया
महिला एवं बाल विकास मंत्री कैलाश गहलोत ने जानकारी दी है कि 18 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को 1,000 रुपये देने की योजना की औपचारिकताएं पूरी हो गई हैं। यह योजना जल्द ही मंत्रिमंडल के सामने पेश की जाएगी ताकि मंजूरी प्राप्त की जा सके। इस कदम से महिलाओं को आर्थिक सहायता मिल सकेगी और यह सरकार की महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल मानी जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News