दिवाली से पहले ही दिल्ली की हवा में घुला जहर, अगले 5 दिनों में ‘बेहद खराब'' श्रेणी में होगी एयर

punjabkesari.in Wednesday, Oct 27, 2021 - 03:35 PM (IST)

नेशनल डेस्क: हिमालय से उठने वाली सर्द उत्तर-पश्चिमी हवाओं की वजह से दिल्ली में अगले हफ्ते तक तापमान के 13 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। सरकारी एजेंसियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। सरकारी एजेंसियों ने बताया कि हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने में वृद्धि की वजह से दिल्ली में एयर क्वालिटी बुधवार को ‘खराब' श्रेणी में पहुंच सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि सफदरजंग वेशधाला में बुधवार सुबह न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं, अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है।

 

मंगलवार को शहर में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम है। IMD के पूर्वानुमान के अनुसार 1 नवंबर तक न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में वायु गुणवत्ता बुधवार को ‘खराब' श्रेणी में और पराली जलाने के मामलों में वृद्धि की वजह से अगले पांच दिनों में ‘बेहद खराब श्रेणी में' पहुंच सकती है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली में मंगलवार को औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI)139 दर्ज किया गया। सोमवार को यह 82 और रविवार को 160 था। 

 

ऐसे जांची जाती है AQI

  • 0 से 50 के बीच ‘अच्छा'
  • 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक'
  • 101 से 200 के बीच ‘मध्यम'
  • 201 से 300 के बीच ‘खराब'
  • 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब' 
  • 401 से 500 के बीच ‘गंभीर' माना जाता है। 

 

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की पूर्वानुमान एजेंसी सफर के अनुसार अगले तीन दिनों में उत्तर भारत में शुष्क मौसम की वजह से पराली जलाने के मामलों में वृद्धि का अनुमान है और पीएम 2.5 प्रदूषण स्तर बढ़ने की आशंका है। सफर के अनुसार बुधवार को पराली जलने से निकले धुएं की हिस्सेदारी बुधवार को दिल्ली में बढ़कर 20 फीसदी तक हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News