दिल्ली: सीलिंग के विरोध में करीब 7 लाख दुकानें रहेंगी बंद

punjabkesari.in Tuesday, Jan 23, 2018 - 01:21 PM (IST)

नई दिल्ली: उत्तरी दिल्ली के तहत आने वाले बाजारों की करीब 80 ईकाइयों और दक्षिणी दिल्ली बाजार की 38 संपत्तियों के ऊपरी मंजिलों और बेसमेंट को नगर निगम नियमों के कथित उल्लंघन को लेकर सोमवार को सील कर दिया गया। उत्तरी और दक्षिणी दिल्ली नगर निगमों द्वारा उठाया गया यह कदम सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाई गई निगरानी समिति ने शुरू कराया। अखिल भारतीय व्यापार संघ से संबद्ध एक व्यापारी समूह ने शहर में व्यापारिक संस्थापनों की जारी सीलिंग के खिलाफ विरोध जताने के लिए आज बंद का आह्वान किया है। दिल्ली के 2000 से अधिक व्यापारिक संगठनों के 7 लाख से ज्यादा व्यापारिक संस्‍थान अपना कारोबार बंद रखेंगे। थोक बाज़ार अथवा रिटेल बाज़ार दिल्ली में सभी पूरे तौर पर बंद रहेंगे और कोई भी कारोबारी गतिविधि नहीं होगी।

ये बाजार रहेंगे बंद
चांदनी चौक, खारी बावली, कश्मीरी गेट, सदर बाजार, चावड़ी बाजार, नई सड़क, नया बाजार, श्रद्धानन्द बाजार, लाहौरी गेट, दरिया गंज, मध्य दिल्ली में कनाट प्लेस, करोल बाग, पहाड़गंज, खान मार्किट, उत्तरी दिल्ली में कमला नगर, अशोक विहार, मॉडल टाउन, शालीमार बाग़, पीतमपुरा, पंजाबी बाग़, पश्चिमी दिल्ली में राजौरी गार्डन, तिलक नगर, उत्तमनगर, जेल रोड, नारायणा, कीर्ति नगर, द्वारका, जनकपुरी, दक्षिणी दिल्ली में ग्रेटर कैलाश, साउथ एक्सटेंशन, डिफेन्स कॉलोनी, हौज़ खास, ग्रीन पार्क, युसूस सराय, सरोजिनी नगर, तुग़लकाबाद, कालकाजी और पूर्वी दिल्ली में, लक्ष्मी नगर, प्रीत विहार, मयूर विहार, शाहदरा, कृष्णा नगर, गांधी नगर, दिलशाद गार्डन, लोनी रोड, सहित प्रमुख बाजार पूरे तौर पर बंद रहेंगे।

इन इकाइयों को किया सील
एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उत्तरी दिल्ली के विभिन्न मंडलों में करीब 80 ईकाइयों को सील कर दिया गया, इनमें करोल बाग में 58, केशवपुरम में 13 और सिविल लाइन की पांच ईकाइयां शामिल हैं।’’ एसडीएमसी ने एक बयान में कहा कि हॉज खास बाजार में सील की गई संपत्तियों में सार्वजनिक क्षेत्र के तीन बैंकों - एसबीआई, यूको बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा के बेसमेंट शामिल हैं।

उप-राज्यपाल ने की बैठक
दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल ने सीलिंग और अन्य मुद्दों पर तीन नगर निगमों और दिल्ली सरकार के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। नगर निकायों द्वारा 351 सड़कों की अधिसूचना पर प्रशासन को अपनी प्रतिक्रिया जमा कराने के बाद भी यह बैठक की गई। राज निवास में हुई बैठक में शामिल दक्षिणी दिल्ली की मेयर कमलजीत सहरावत ने कहा बैठक के दौरान सीलिंग और अधिसूचना दोनों ही मुद्दों पर चर्चा की गई और साथ ही इस पर चर्चा हुई कि हम लोगों के हित के लिए बेहतर तरीके से कैसे काम कर सकते हैं। तीनों नगर निकाय और दिल्ली सरकार के बीच 351 सड़कों की अधिसूचना को लेकर वाकयुद्ध चल रहा है।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News