दिल्ली में कोहरे के चलते 16 ट्रेनें लेट, शीत लहर की चपेट में पूरा उत्तर भारत

punjabkesari.in Monday, Jan 28, 2019 - 09:33 AM (IST)

नई दिल्लीः पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी के चलते उत्तर भारत शीत लहर और कोहरे की चपेट में है। कोहरे और लो विजिबिलिटी के कारण आज दिल्ली से चलने वाली 16 ट्रेनें देरी से चल रही है। वहीं कोहरे का असर फ्लाइट्स पर भी पड़ा है। विमानों के समय में भी सुबह परिवर्तन किया गया। सरयू एक्सप्रेस, धनबाद-अलेप्पी एक्सप्रेस, कामायनी एक्सप्रेस, ब्रह्मपुत्रा मेल समेत कई और ट्रेन देरी से चल रही हैं। कड़ाके की ठंड और शीतलहर से जनजीवन असामान्य हो गया है।


घाटी में ठंड के तेवर जस के तस

कश्मीर घाटी में ठंड के तेवर जस के तस बने रहने के साथ ही घाटी के सभी मौसम केंद्रों में पारा शून्य से नीचे बना हुआ है और शीतलहर का कहर बढ़ गया। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में शनिवार रात का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इससे पहले की रात के तापमान शून्य से नीचे 1.8 डिग्री सेल्सियस थोड़ा अधिक था। वहीं हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी जारी है। केदारनाथ में 9 फीट बर्फ और तापमान माइनस 15 ड‍िग्री के बीच है।
 

दिल्ली की हवा खराब

कड़ाके की ठंड और शीतलहर के बावजादू भी दिल्ली की हवा में सुधार नहीं हुआ है। दिल्ली में रविवार को वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई और हवा की गति मंद पड़ने से वायु गुणवत्ता की स्थिति और बिगड़ने की आशंका है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़े के अनुसार, शहर में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई है। राष्ट्रीय राजधानी में भारी बारिश के बाद वायु गुणवत्ता में जबरदस्त सुधार देखा गया था और यह ‘संतोषजनक’ श्रेणी में पहुंच गया था लेकिन शनिवार के बाद से फिर हवा की गुणवत्ता बिगड़नी शुरू हो गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News