दिल्ली में अगले 2 दिन भारी बारिश की आशंका, इन राज्यों के लिए रेड अलर्ट

punjabkesari.in Monday, Jul 01, 2024 - 10:47 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा मंगलवार तक 'ऑरेंज' अलर्ट जारी करने के बाद शहर और आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए दिल्ली में सिविक एजेंसियां ​​तैयारी कर रही हैं। इससे पहले रविवार को, राष्ट्रीय राजधानी में शाम 5.30 बजे 9 मिमी बारिश दर्ज की गई और आर्द्रता 60 प्रतिशत रही।

भारी बारिश की भविष्यवाणी के मद्देनजर, दिल्ली भर के नागरिक निकायों ने जलभराव, पेड़ों की कटाई और अन्य मुद्दों से तेजी से निपटने के लिए अपनी जनशक्ति बढ़ा दी है और उपकरण तैयार कर लिए हैं। एक अधिकारी ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा नियंत्रित नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने भी जलभराव की शिकायतों से निपटने के लिए अपनी तैयारी तेज कर दी है और सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से लुटियंस दिल्ली के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों की निगरानी कर रही है।

शुक्रवार, 28 जून को, भारी बारिश के बाद दिल्ली थम गई, कुछ ही घंटों में 228.1 मिमी बारिश हुई। इस बीच, गुजरात और राजस्थान सहित भारत भर के कई राज्यों में रविवार को भारी बारिश हुई, जिससे सामान्य जीवन प्रभावित हुआ क्योंकि मानसून उत्तरी राज्यों की ओर आगे बढ़ गया।

आईएमडी के मुताबिक, अगले चार से पांच दिनों में पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी। मौसम विभाग ने कहा कि गुजरात में बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है क्योंकि सौराष्ट्र क्षेत्र से सटे पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण तेज हो गया है।

कर्नाटक के लिए अलग-अलग भारी बारिश की भी भविष्यवाणी
महाराष्ट्र में आने वाले दिनों में बारिश जारी रहेगी, कोंकण क्षेत्र में तेज बारिश होने की संभावना है। मौसम कार्यालय ने 1 जुलाई को केरल, तमिलनाडु और तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के लिए अलग-अलग भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की है। 3 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश की संभावना है। मौसम कार्यालय ने 3 जुलाई तक देर रात या सुबह के समय जम्मू संभाग में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछार पड़ने की भविष्यवाणी की है, इसके बाद 4 जुलाई से कुछ स्थानों पर रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश होगी और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी। 

मौसम कार्यालय ने जम्मू में अचानक बाढ़, भूस्खलन और पत्थर गिरने की चेतावनी भी जारी की है। इस बीच, पूर्वोत्तर के कई राज्यों में अत्यधिक भारी बारिश की आशंका के साथ 'रेड अलर्ट' जारी किया गया है। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, "वर्तमान में, मानसून सक्रिय चरण में है। पूर्वोत्तर राज्यों के लिए, हम अगले 2 दिनों तक, खासकर अरुणाचल प्रदेश में अत्यधिक भारी बारिश की उम्मीद कर रहे हैं।"

आईएमडी चार रंग-कोडित चेतावनियाँ जारी करता है - "हरा" (कोई कार्रवाई आवश्यक नहीं), "पीला" (देखें और अपडेट रहें), "नारंगी" (तैयार रहें) और "लाल" (कार्रवाई करें)।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News