मुहावरों में बात नहीं करें रक्षा मंत्री, परमाणु नीति पर स्थिति स्पष्ट करें: कांग्रेस

punjabkesari.in Friday, Aug 16, 2019 - 09:37 PM (IST)

नई दिल्लीः परमाणु हथियारों का पहले इस्तेमाल नहीं करने के भारत के सिद्धांत को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बयान पर कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा कि सिंह को मुहावरों में बात नहीं करनी चाहिए और इस विषय पर स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए।

पार्टी प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘जहां तक रक्षा- सुरक्षा, संप्रभुता और परमणु नीति का सवाल है तो कांग्रेस सहित पूरा देश सरकार के साथ है।'' उन्होंने कहा, ‘‘रक्षामंत्री या तो कोई रहस्यमय बात कर रहे हैं या फिर नीति में बदलाव की कोई घोषणा कर रहे हैं। उन्हें मुहावरों में बात नहीं करनी चाहिए और देश को स्पष्ट बताना चाहिए कि आज की स्थिति में परमाणु नीति क्या है?''
PunjabKesari
सिंघवी ने कहा, ‘‘ सरकार आश्वस्त रहे कि हम इस मामले में पूरी तरह उनके साथ है, लेकिन इस विषय पर स्पष्टता जरूरी है। '' दरअसल, रक्षा मंत्री ने शुक्रवार को कहा कि भारत परमाणु हथियारों के “पहले इस्तेमाल नहीं” करने के सिद्धांत पर “पूरी तरह प्रतिबद्ध” है लेकिन भविष्य में क्या होगा यह परिस्थितियों पर निर्भर करेगा। उन्होंने पोकरण का दौरा करने के बाद ट्विटर पर यह बात कही।

पोकरण में ही भारत ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में 1998 में परमाणु परीक्षण किया था। सिंह ने कहा, “पोकरण वह इलाका है जो भारत को परमाणु शक्ति बनाने के अटल जी के दृढ़ संकल्प का गवाह बना और इसके बावजूद देश ‘पहले इस्तेमाल नहीं' के सिद्धांत को लेकर प्रतिबद्ध है। भारत ने सख्ती से सिद्धांत का पालन किया है। भविष्य में क्या होगा यह परिस्थितियों पर निर्भर करेगा।”

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News