राजनाथ सिंह ने अमेरिका में प्रवासी भारतीयों से की बातचीत, दुनिया की सबसे बड़ी सुरंग का किया दौरा

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2024 - 05:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमेरिका के टेनेसी राज्य में भारतीय समुदाय के लोगों के साथ बातचीत की और समाज, विज्ञान और अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में उनके योगदान की सराहना की। सिंह अमेरिका और भारत के बीच व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और प्रगाढ़ करने के लिए चार दिन की आधिकारिक यात्रा पर हैं।

उन्होंने रविवार को अपनी बैठक के बाद ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘मेम्फिस में भारतीय समुदाय के साथ शानदार बातचीत हुई। समाज, विज्ञान और अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में उनका योगदान अनुकरणीय रहा है।'' इससे पहले दिन में, सिंह ने टेनेसी के मेम्फिस में ‘नेवल सरफेस वारफेयर सेंटर' के विलियम बी मॉर्गन लार्ज कैविटेशन चैनल का भी दौरा किया। यह विश्व के सबसे बड़े और सर्वाधिक प्रौद्योगीकृत उन्नत जल सुरंगों में से एक है। यहां पनडुब्बियों और अन्य नौसैन्य हथियार प्रणालियों का परीक्षण किया जाता है।

भारत में स्वदेशी डिजाइन व विकास के लिए इसी तरह के एक प्रतिष्ठान की स्थापना के प्रस्ताव के बीच उन्होंने जल सुरंग का दौरा किया। सिंह ने मैरीलैंड के कार्डेरॉक स्थित ‘नेवल सरफेस वारफेयर सेंटर' का भी दौरा किया और कहा कि उन्होंने वहां महत्वपूर्ण प्रयोग देखा। इससे पहले, सिंह ने अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन से मुलाकात की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News