शशि थरूर बोले- कांग्रेस में विकेंद्रित व्यवस्था होनी चाहिए ताकि सारे फैसले दिल्ली से ही न लिए जाएं

punjabkesari.in Sunday, Oct 16, 2022 - 07:52 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस के अध्यक्ष पद के प्रत्याशी शशि थरूर ने पार्टी में विकेंद्रीकरण पर जोर देते हुए रविवार को कहा कि ऐसा होना इसलिए जरूरी है ताकि सारे निर्णय दिल्ली से ही न लिए जाएं। पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधियों से वोट मांगने आए थरूर ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि चाहे वह चुनाव जीतें या फिर उनके एकमात्र प्रतिद्वंद्वी मल्लिकार्जुन खरगे विजयी हों, मगर उनका मानना है कि जीत कांग्रेस की होनी चाहिए। 

यह व्यवस्था हर स्तर पर लागू की जानी चाहिए
प्रांतीय कांग्रेस कमेटियों के प्रतिनिधियों की राय को भी महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होंने कहा "कांग्रेस में विकेंद्रीकरण की व्यवस्था होनी चाहिए ताकि सारे निर्णय दिल्ली से ही न लिया जाएं।" थरूर ने यह भी कहा कि पार्टी के अध्यक्ष तक सभी की पहुंच होनी चाहिए और यह व्यवस्था हर स्तर पर लागू की जानी चाहिए। उन्होंने पार्टी के उदयपुर घोषणापत्र को लागू करने की जरूरत दोहराते हुए कहा कि 'एक व्यक्ति एक पद' की व्यवस्था अमल में लाई जानी चाहिए।

सोनिया गांधी की जुबान पर भरोसा नहीं
थरूर ने कुछ कांग्रेस नेताओं की तरफ इशारा करते हुए कहा, "मैं जानता हूं कि मेरे कुछ साथी नेतागीरी में पड़े हैं और पार्टी कार्यकर्ताओं से कह रहे हैं कि उन्हें पता है कि सोनिया गांधी क्या चाहती हैं और किसे (अध्यक्ष बनाना) चाहती हैं। इस तरह की नेतागीरी सिर्फ उत्तर प्रदेश तक ही सीमित नहीं है। यह अनेक राज्यों में फैली है। क्या आपको (पार्टी कार्यकर्ताओं) उन सोनिया गांधी की जुबान पर भरोसा नहीं है, जो पार्टी चला रही हैं। उन्होंने साफ तौर पर कहा है कि आप चुनाव लड़ें और हम (गांधी परिवार) तटस्थ रहेंगे।"

सोनिया गांधी ने पार्टी के मुख्य चुनाव अधिकारी को निर्देश 
उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी ने पार्टी के मुख्य चुनाव अधिकारी मधुसूदन मिस्त्री को निर्देश दिए हैं कि वह पार्टी की तरफ से कहें कि गांधी परिवार (चुनाव में) तटस्थ है और उसका कोई आधिकारिक उम्मीदवार नहीं है, लिहाजा अगर किसी के मन में कोई डर या शंका है तो उसके लिए मिस्त्री का बयान काफी है जिसमें गुप्त मतदान की बात कही गई है। तिरुवनंतपुरम से सांसद थरूर और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ रहे हैं। इसके लिए मतदान 17 अक्टूबर को होगा और 19 अक्टूबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे। इस चुनाव प्रक्रिया में 9,300 प्रतिनिधि वोट डालेंगे। उत्तर प्रदेश में इन प्रतिनिधियों की संख्या 1,250 है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News