पश्चिम बंगाल में BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा के काफिले पर जानलेवा हमला, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Dec 10, 2020 - 08:35 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के काफिले पर जानलेवा हमला हुआ। तृणमूल कांग्रेस के समर्थकों और कार्य़कर्त्ताओं ने पश्चिम बंगाल के अयोध्या नगर में नड्डा की गाड़ी पर हमला किया। जिसके बाद बंगाल भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने सुरक्षा चूक को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा है। वहीं, कृषि मंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद किसानों ने कहा कि केंद्र सरकार 10 दिसंबर तक कानून को रद्द नहीं करते हैं तो हम रेलवे ट्रैक को ब्लॉक कर देंगे। इसके अलावा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को नये संसद भवन का शिलान्यास किया और इस अवसर को ‘‘ऐतिहासिक'' और भारत के लोकतांत्रिक इतिहास में ‘‘मील का पत्थर'' करार दिया।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

जेपी नड्डा के काफिले पर जानलेवा हमला
पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की सुरक्षा में भारी चूक देखी गई। तृणमूल कांग्रेस के समर्थकों और कार्य़कर्त्ताओं ने पश्चिम बंगाल के अयोध्या नगर में नड्डा की गाड़ी पर हमला कर दिया। जेपी नड्डा जैसे ही अयोध्या नगर पहुंचे तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्त्ताओं ने विरोध में नारेबाजी शुरू कर दी और भाजपा अध्यक्ष की गाड़ी पर लाठी-डंडे बरसाए। बंगाल भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के कार्यक्रम में सुरक्षा चूक को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा है।

अगर बात नहीं मानी तो रेलवे ट्रैक करेंगे ब्लॉक
कृषि मंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद किसान नेता बूटा सिंह ने कहा कि हमने 10 दिसंबर तक का अल्टीमेटम दिया है कि अगर पीएम हमारी बात नहीं मानते हैं और कानून को रद्द नहीं करते हैं तो हम रेलवे ट्रैक को ब्लॉक कर देंगे। आज की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि ये सभी लोग पटरियों पर उतरेंगे। संयुक्त किसान मंच एक तारीख तय करेगा और घोषणा करेगा। इससे पहले, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों को आंदोलन छोड़ वार्ता का रास्ता अख्तियार करना चाहिए।

नया संसद भवन 'आत्मनिर्भर भारत' का गवाह बनेगा
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को नये संसद भवन का शिलान्यास किया और इस अवसर को ‘‘ऐतिहासिक'' और भारत के लोकतांत्रिक इतिहास में ‘‘मील का पत्थर'' करार दिया। उन्होंने कहा कि नया भवन आत्मनिर्भर भारत के निर्माण का गवाह बनेगा और 21वीं सदी के भारत की आकांक्षाएं पूरी करेगा। नये संसद भवन के भूमि पूजन और शिलान्यास के बाद प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि नये संसद भवन का निर्माण समय और जरूरतों के अनुरूप परिवर्तन लाने का प्रयास है और आने वाली पीढ़ियां इसे देखकर गर्व करेंगी कि यह स्वतंत्र भारत में बना है।

नड्डा पर हमले को लेकर आया ममता बनर्जी का बड़ा बयान 
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि भाजपा रोजाना हथियारों के साथ रैलियां कर रही है और इसके कार्यकर्ता अपने साथी कार्यकर्ताओं पर हमले कर रहे हैं, जबकि भगवा पार्टी इसका आरोप सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पर लगा रही है। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने तंज करते हुए कहा कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) जैसे सुरक्षा बलों के कर्मी और सेना के जवान पश्चिम बंगाल का दौरा कर रहे भाजपा के हर नेता के काफिले में तैनात हैं।

मंडी की जंजीरों से मुक्त करने के लिए सरकार ने बनाए तीनों कृषि कानून
कृषि कानूनों के खिलाफ आंदाेलन कर रहे किसानों को मनाने की सरकार हर मुमकिन कोशिश कर रही है। किसान नेताओं ने नए कृषि कानूनों में संशोधन करने के सरकार के प्रस्ताव को ठुकराते हुए आंदोलन को और तेज करने का ऐलान कर दिया है। ऐसे में सरकार की तरफ से केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर एक बार फिर किसानों से आंदोलन खत्म करने की अपील की है। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि मंडी की जंजीरों से मुक्त करने के लिए तीनों कृषि कानून बना गए थे।

डिप्टी सीएम सिसोदिया के आवास पर हमला
आम आदमी पार्टी (आप) ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर ‘‘भाजपा के गुंडों ने हमला'' किया। हालांकि दिल्ली भाजपा ने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि उसने शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया था। इससे पहले, भाजपा कार्यकर्ताओं ने केजरीवाल सरकार से बकाए के भुगतान की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन धरना दे रहे पार्टी शासित नगर निगमों के नेताओं एवं महापौरों की हत्या करने के कथित षड्यंत्र को लेकर सिसोदिया के आवास के निकट प्रदर्शन किया था।

हज के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 10 जनवरी तक बढ़ी
केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने गुरुवार को बताया कि हज-2021 के लिए आवेदन की अंतिम तारीख को बढ़ा कर 10 जनवरी तक कर दिया गया है और साथ ही हज यात्रियों के अनुमानित खर्च में भी कमी की गई है। नकवी के कार्यालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, उन्होंने मुंबई में हज कमेटी के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद बताया कि हज के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 10 दिसंबर थी जिसे बढ़ा कर 10 जनवरी, 2021 कर दिया गया है।

भारत-चीन संबंध खराब होने की वजह बताया बीजिंग की बेईमानी
र्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच जारी तनातनी के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बड़ा बयान दिया है। जयशंकर ने ऑस्ट्रेलियाई थिंक टैंक लोय इंस्टीट्यूट की ओर से आयोजित एक ऑनलाइन इंटरेक्टिव सत्र के दौरान कहा कि चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर इतनी संख्या में सेना तैनात करने के पीछे पांच अलग-अलग तरह की वजहें बताते हुए सफाई दी हैं। उन्होंने यह भी कहा कि चीन की तरफ से द्विपक्षीय समझौते के इस उल्लंघन ने दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को नुकसान पहुंचाया है।

फ्रांस ने गूगल पर लगाया 120 मिलियन डॉलर का जुर्माना
फ्रांस के डेटा प्राइवेसी रेगुलेटर (CNIL) ने गूगल और ऐमजॉन पर बड़ा जुर्माना लगाया है। रेगुलेटर ने गूगल पर ऑनलाइन ऐडवर्टाइजिंग ट्रैकर्स (कुकीज) से जुड़े फ्रांस के नियमों का उल्लंघन करने पर यह जुर्माना लगाया है। गूगपर पर 120 मिलियन डॉलर (करीब 892 करोड़ रुपए) का जुर्माना लगाया है। रेगुलेटर की ओर से गूगल पर लगाया गया यह सबसे बड़ा जुर्माना है।डेटा प्राइवेसी रेगुलेटर CNIL ने कहा है कि अमेरिका की ई-कॉमर्स दिग्गज कंपनी ऐमजॉन (Amazon) पर इन्हीं नियमों का उल्लंघन करने पर 35 मिलियन यूरो (3.5 करोड़ यूरो) का जुर्माना लगाया गया है।

दुनियाभर में भड़की किसान आंदोलन की चिंगारी
भारतीय किसानों का  मुद्दा अब अंतरराष्ट्रीय हो चुका है और उनका आंदोलन दुनिया भर तक पहुंच गया है। किसानों के समर्थन में अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन सहित दुनिया के कई देशों में  रैलियां निकाली जा रही हैं। इनमें सिख समुदाय के लोग ट्रैक्टर-ट्रालियों के साथ हिस्सा ले रहे हैं। महंगी गाड़ियों के साथ बाइक   रैली भी निकाली जा रही है। मोदी सरकार इससे परेशान है क्योंकि केंद्र सरकार को उम्मीद नहीं थी कि ये मामला अंतरराष्ट्रीय दखल तक जा पहुंचेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Related News

Recommended News