CBI के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, दाऊद का करीबी फारुक टकला गिरफ्तार

punjabkesari.in Thursday, Mar 08, 2018 - 02:09 PM (IST)

नई दिल्ली: सीबीआई ने भगोड़े अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के सहयोगी फारूक टकला को मुंबई 1993 सिलसिलेवार बम विस्फोट मामले में कथित संलिप्तता के आरोप में आज दिल्ली हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया। सीबीआई प्रवक्ता ने बताया कि फारूक (57) को आज अदालत में पेश किया जाएगा। हालांकि सीबीआई ने इस संबंध में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया कि टकला के खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस लंबित होने के बावजूद वह दिल्ली कैसे पहुंचा। अधिकारियों ने बताया कि केन्द्रीय खुफिया एजेंसियों की मदद से टकला को संयुक्त अरब अमीरात से प्रर्त्यिपत किया गया और विमान से दिल्ली रवाना किया गया।

डी-कंपनी में फारूक की भूमिका स्पष्ट नहीं है, लेकिन कुछ अधिकारियों का कहना है कि वह दुबई में दाऊद का कामकाज संभालता था। टकला को मुंबई ले जाया गया है जहां 1993 सिलसिलेवार बम विस्फोट मामले की सुनवाई कर रही अदालत के समक्ष उसे पेश किया जाएगा। देश की औद्योगिक राजधानी में हुए इन विस्फोटों में 257 लोगों की जान गई थी जबकि 82 करोड़ रुपए की संपत्ति का नुकसान हुआ था। विस्फोट के तुरंत बाद मामले में मुख्य आरोपी दाऊद और अन्य दुबई भाग गए, और बाद में पाकिस्तान चले गए।

फारुक पर आरोप
25 साल पहले 12 मार्च, 1993 को मुंबई में एक के बाद एक 12 बम धमाके हुए थे। इसमें 257 लोगों की जान गई थी, जबकि 700 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। धमाके में 27 करोड़ रुपए की संपत्ति नष्ट हुई थी। इस मामले में 129 लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया गया था। टाडा कोर्ट ने साल 2007 में 100 लोगों को सजा सुनाई, जिसमें फारुक टकला पर साजिश, मर्डर और आतंकी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है। याकूब मेमन को 2015 में इस मामले में फांसी हो चुकी है। वहीं धमाके का मास्टरमाइंड दाऊद अभी फरार चल रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News