दविंदर सिंह मामला: NIA ने आतंकी गतिविधियों में इस्तेमाल किये गये तीन वाहन किए जब्त

punjabkesari.in Saturday, Feb 18, 2023 - 06:44 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने शनिवार को कहा कि उसने जम्मू कश्मीर के पूर्व पुलिस अधिकारी दविंदर सिंह की आतंकी गतिविधियों से जुड़े एक मामले में तीन वाहन जब्त किये हैं। सिंह को 2021 में गिरफ्तार किया गया था। एनआईए के प्रवक्ता ने बताया कि इन वाहनों का इस्तेमाल आरोपी व्यक्तियों ने कश्मीर घाटी में आतंकी गतिविधियों में सहायता करने के लिए किया था। 

पूर्व पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) सिंह को प्रतिबंधित आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के स्वयंभू कमांडर नवीद बाबू, रफी अहमद राठेर और अधिवक्ता इरफान शफी मीर के साथ उस वक्त गिरफ्तार किया गया था, जब उनकी कार को जम्मू कश्मीर पुलिस ने काजीगुंड के पास रोका था। वाहन की तलाशी में एक एके-47 राइफल, तीन पिस्तौल और हथियारों एवं गोलाबारूद का जखीरा बरामद किया गया था।

एनआईए ने 17 जनवरी, 2020 को मामले की जांच की जिम्मेदारी संभाली थी और बाद में सिंह और पांच अन्य के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) और भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत 3,064 पन्नों का आरोप पत्र दायर किया था। एजेंसी ने हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादियों को आश्रय प्रदान करने में सिंह की भागीदारी का विस्तृत विवरण दिया था।

एनआईए प्रवक्ता ने बताया कि एजेंसी ने गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम की धारा 25(1) के तहत बुधवार को तीन कारें जब्त कीं। उन्होंने बताया, ‘‘जांच में खुलासा हुआ है कि हुंदै आई20 मीर की है और वह इसका इस्तेमाल कर रहा था, मारुति 800 का पंजीकरण मुश्ताक अहमद शाह के नाम है और इसका इस्तेमाल उसका बेटा (नवीद बाबू) कर रहा था। वहीं, हुंदै आई20 स्पोर्ट्स का पंजीकरण वानी के नाम पर है और वह कश्मीर घाटी में आतंकी गतिविधियों के लिए इसका इस्तेमाल किया जा रहा था।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News