अब महज 6 से 8 मिनट में कर सकेंगे Mata Vaishno Devi के दर्शन....नहीं करनी पड़ेगी कठिन चढ़ाई

punjabkesari.in Thursday, Jul 25, 2024 - 03:18 PM (IST)

नेशनल डेस्क: माता वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक अच्छी खबर है। अब भक्तों को माता वैष्णो देवी के दर्शन करना पहले से और आसान हो जाएंगे। भक्तजन अब केवल छह से आठ मिनट में माता के दर्शन कर सकेंगे। बता दें कि कटड़ा से सांझी छत तक केबल कार की शुरुआत साल 2027 तक शुरू होने की संभावना है। फिलहाल इस प्रोजेक्ट की शुरुआत हो चुकी है। इस प्रोजेक्ट में 350 करोड़ रुपए की लागत से प्रशिक्षण परियोजना तैयार किया जाएगा।

श्राइन बोर्ड के अनुसार प्रशिक्षण प्रक्रिया जारी वर्ष के नवंबर माह तक पूरी कर ली जाएगी।  बता दें कि ताराकोट से सांझी छत क्षेत्र तक केबल कार की लंबाई करीब ढाई किलोमीटर होगी। इस ढाई किलोमीटर रास्ते में केबल कार के लिए करीब 15 टावर लगाए जाएंगे।  इस परियोजना में करीब 50 केबिन लगाए जाएंगे जिसके हर केबिन में करीब 10 श्रद्धालु बैठकर मां वैष्णो देवी की यात्रा करेंगे। बता दें कि इस केबल कार में बैठकर श्रद्धालु कटड़ा से मात्र 6 से 8 मिनट में सांझी छत पहुंच जाएंगे। जिससे श्रद्धालुओं को कठिन चढ़ाई से राहत मिलेगी।

लेकिन यह केबल कार दिन के समय में ही श्रद्धालुओं को उपलब्ध होगी। जानकारी के अनुसार,  माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा केबल कार का टिकट काउंटर कटड़ा के बस अड्डा स्थित निहारिका परिसर में स्थापित किया जाएगा।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News