दार्जिलिंग: GJM का अनिश्चितकालीन बंद आज भी जारी, गुरूंग बोले- ये पहचान की लड़ाई

punjabkesari.in Sunday, Jun 18, 2017 - 11:37 AM (IST)

दार्जिलिंग (कोलकाता): अलग गोरखालैंड राज्य की मांग को लेकर अशांत चल रहे दार्जिलिंग में आज भी बंद जारी है। वहीं दार्जिलिंग में एक और बंद की तैयारी हो रही है क्योंकि गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) के नेतृत्व ने शनिवार को संघर्ष के दौरान कथित तौर पर मारे गए दो व्यक्तियों के शवों के साथ विरोध रैली करने का फैसला किया है। जीजेएम ने दावा किया है कि पुलिस ने सिंगमारी में उनके दो समर्थकों को गोली मार दी। पुलिस ने अपने कर्मियों द्वारा गोलीबारी करने के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि झड़पों के दौरान एक व्यक्ति की मौत हुई है।

झूठ बोल रही हैं ममता बनर्जी: गुरुंग
जीजेएम के अध्यक्ष बिमल गुरुंग ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी झूठ बोल रही हैं कि दार्जिलिंग की पहाड़ियों में चल रहे आंदोलन को विद्रोही समूहों का समर्थन है। साथ ही गुरूंग ने यह भी कहा कि पृथक गोरखालैंड के लिए आंदोलन तेज किया जाएगा। ममता ने शनिवार को कहा था कि जीजेएम की अगुवाई में दार्जिलिंग की पहाड़ियों में चल रहे आंदोलन को पूर्वाेत्तर के विद्रोही समूहों तथा कुछ दूसरे देशों का समर्थन है। गुरूंग ने एक आडियो विजुअल बयान में कहा कि आरोप बेबुनियाद हैं, ममता बनर्जी लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रही हैं। यह राजनीतिक लड़ाई नहीं बल्कि हमारी अपनी पहचान के लिए लड़ाई है। जब तक गोरखालैंड नहीं बन जाता तब तक हम नहीं रूकेंगे।

अब तक 1 की मौत
पृथक राज्य की मांग को लेकर चल रहे आंदोलन के दौरान बीते दस दिन में दार्जिलिंग में जीजेएम कार्यकर्त्ताओं और पुलिस के बीच कई बार झड़पें हुई हैं जिनमे एक व्यक्ति मारा जा चुका है और एक आईआरबी (इंडिया रिजर्व बटालियन) के एक अधिकारी सहित 35 सुरक्षाकर्मी घायल हुए हैं।

भारी सुरक्षाबल तैनात
दार्जिलिंग में अशांति की मौजूदा स्थिति पर काबू पाने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार ने अधिक बल की मांग करते हुए केंद्र को लिखा था। जिसके तहत आज यहां भारी सुरक्षाबल तैनात किए हैं। बता दें कि इस आंदोलन को कलकत्ता हाईकोर्ट की ओर से गैरकानूनी करार दिया जा चुका है। इंडियन रिजर्ब बल (आईआरबी) के सहायक कमांडेंट किरन तमांग समेत 35 सुरक्षाकर्मी और आम नागरिक घायल हो गए थे। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने पांच वाहनों और एक पुलिस चौकी में आग लगाई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News