गुजरात समेत इन राज्यों में गुलाब चक्रवात का अलर्ट जारी, भारी बारिश की आशंका

punjabkesari.in Thursday, Sep 30, 2021 - 12:44 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गुजरात समेत कई राज्यों में अलर्ट जारी किया है। दरअसल, मौसम विभाग ने चक्रवात गुलाब को लेकर अलर्ट जारी किया है और कहा है कि तूफान के एक बार फिर मजबूत होने की संभावना है। मौसम विभाग ने गुलाब चक्रवात की वजह से गुजरात के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई है।
 

गुजरात पर पड़ा है चक्रवाती तूफान गुलाब का असर 
चक्रवाती तूफान गुलाब का असर गुजरात पर पड़ा है और कई इलाकों में बारिश हो रही है। इसके बाद राजकोट और वडोदरा में बारिश से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं इतना ही नहीं मौसम विभाग ने आज भी भारी बारिश की आशंका जताई है। मौसम विभाग ने कहा कि गुजरात में सौराष्ट्र और कच्छ में कुछ स्थानों पर हल्की, मध्यम से लेकर भारी बारिश हो सकती है। साथ ही गुजरात के अन्य क्षेत्र, दमन दीव, दादर एवं नागर हवेली में मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं। 
 

गुजरात में पिछले तीन दिनों में हुई भारी बारिश
 भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय मौसम केंद्र के प्रमुख डॉ. जयंत सरकार ने कहा कि इस तरह की घटनाएं अकसर नहीं होतीं हैं। मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवात गुलाब पूर्वी तट पर श्रीकाकुलम और विशाखापत्तनम के बीच तट से टकराया और पश्चिम की तरफ बढ़ते हुए महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और गुजरात में पिछले तीन दिनों में इसके कारण भारी बारिश हुई। आईएमडी ने कहा कि मौसम प्रणाली में कुछ नमी आई और यह अरब सागर की तरफ बढ़ गई और यह सौराष्ट्र क्षेत्र से वापस लौट सकती है।
 

तेलंगाना के उस्मानसागर और हिमायतसागर जलाशयों से अतिरिक्त पानी निकलने के साथ मुसी नदी में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं, इसके बाद नदी के आसपास के इलाके में रह रहे लोगों को आगाह कर दिया गया है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News