फनी: ओडिशा दौरे के बाद PM मोदी ने की CM पटनायक की तारीफ, 1000 करोड़ की अतिरिक्त मदद का ऐलान

punjabkesari.in Monday, May 06, 2019 - 01:18 PM (IST)

भुवनेश्वरः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा में चक्रवात ‘फनी' के कारण हुई क्षति का आकलन करने के लिए सोमवार को हवाई सर्वेक्षण किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि तूफान के दौरान नवीन पटनायकजी ने ओडिशा के लिए अच्छा काम किया। पीएम मोदी ओडिशा के लिए 1000 करोड़ की तत्काल मदद का ऐलान किया। पीएम ने कहा कि ओडिशा के लोगों ने भी समझदारी दिखाई जिस कारण जनहानि कम हुई। पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार हर कदम पर ओडिशा के साथ है। इससे पहले ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने यहां बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर मोदी की अगवानी की। मोदी यहां पहुंचने के बाद चक्रवात से सर्वाधिक प्रभावित पुरी जिले और अन्य प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेने के लिए सीधे अपने हेलीकॉप्टर में गए। ओडिशा के तट पर पिछले शुक्रवार पहुंचे चक्रवात ‘फोनी' के कारण कम से कम 34 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों लोग जल संकट एवं बिजली संकट से जूझ रहे हैं।
PunjabKesari

बड़े पैमाने पर हुई बर्बादी
इस तूफान के चलते बड़े पैमाने पर बर्बादी हुई है और सैकड़ों लोगों को पानी एवं बिजली के अभाव से गुजरना पड़ रहा है। अधिकारी ने कहा कि चक्रवात से प्रभावित लोगों की संख्या भी कम से कम 11 जिलों के 14,835 गांवों में लगभग 1.08 करोड़ हो गई है। उन्होंने कहा कि आपदा से 24 घंटे पहले 13.41 लाख से अधिक लोगों को निकाला गया था।
PunjabKesari
सीएम पटनायक ने की राहत पैकेज की घोषणा
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आपदा से प्रभावित लोगों के लिए राहत पैकेज की घोषणा करते हुए कहा कि पुरी एवं “बेहद गंभीर रूप से प्रभावित” खुर्दा के कुछ हिस्सों में सभी परिवारों को 50 किलोग्राम चावल, 2,000 रुपए नकद और पॉलीथीन शीट मिलेंगी अगर वे खाद्य सुरक्षा कानून (एफएसए) के तहत आते होंगे। खुर्दा जिले के शेष हिस्सों के लिए जो गंभीर रूप से प्रभावित हुए- एफएसए परिवारों को एक महीने का चावल, 1,000 रुपए नकद एवं पॉलीथीन शीट मिलेगी। पटनायक ने कहा कि कटक, केंद्रपाड़ा एवं जगतसिंहपुर के “मध्यम रूप से प्रभावित” जिलों के लोगों को एक महीने का चावल का कोटा और 500 रुपये नकद दिया जाएगा। साथ ही मुख्यमंत्री ने “पूर्ण क्षतिग्रस्त” घरों के लिए 95,1000 रुपए की मदद, “आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त” घरों के लिए 52,000 रुपए और हल्का-फुल्का नुकसान झेलने वाले घरों के लिए 3,200 रुपए की आर्थिक मदद की घोषणा भी की।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News