Cyclone Dana: चक्रवात दाना से पश्चिम बंगाल में एक व्यक्ति की मौत, कोलकाता में भारी बारिश से कई इलाके जलमग्न

punjabkesari.in Friday, Oct 25, 2024 - 01:51 PM (IST)

नेशनल डेस्क: चक्रवात दाना के कारण शुक्रवार की सुबह पश्चिम बंगाल में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। चक्रवात के चलते कोलकाता के बड़े हिस्से में भीषण जलभराव हो गया, क्योंकि इसके बाद मूसलाधार बारिश हुई, जिससे शहर के कई इलाके जलमग्न हो गए। वहीं, चक्रवात दाना ने आज ओडिशा तट पर दस्तक दी है, जिससे कई इलाकों में पेड़ उखड़ गए हैं। 
PunjabKesari
कुछ हिस्सों से भी जलभराव की खबरें मिली
अलीपुर में क्षेत्रीय मौसम कार्यालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में शुक्रवार को सुबह 11.30 बजे तक कोलकाता में 100 मिमी से अधिक बारिश हुई। शहर के दक्षिण और मध्य भागों में कई मुख्य मार्गों पर घुटनों तक पानी भर जाने के कारण भवानीपुर, न्यू मार्केट, हाजरा, धर्मतला और बेहाला क्षेत्रों में यातायात बाधित हुआ। शहर के उत्तरी और पूर्वी हिस्सों में थंथनिया कालीबाड़ी, महात्मा गांधी रोड, वीआईपी रोड, पार्क सर्कस, दमदम और न्यू टाउन के कुछ हिस्सों से भी जलभराव की खबरें मिली हैं।

एस्प्लेनेड क्षेत्र में कोलकाता नगर निगम (केएमसी) मुख्यालय के अंदर भी भारी बाढ़ देखी गई, जबकि राज्य के प्राथमिक रेफरल अस्पतालों में से एक एसएसकेएम अस्पताल में मरीज, कर्मचारी और स्वास्थ्य कार्यकर्ता टखने तक पानी में चलते पाए गए, जिससे आगंतुकों को बड़ी असुविधा हुई और जल जनित संक्रमण फैलने की आशंका पैदा हो गई। शहर में एक अन्य राज्य द्वारा संचालित तृतीयक स्वास्थ्य सुविधा, कलकत्ता नेशनल मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के ओपीडी विंग में भी बारिश का पानी जमा देखा गया।
PunjabKesari
नगर निकाय हाई अलर्ट पर
केएमसी ने पानी निकालने में तेजी लाने के लिए इलाकों में सक्शन ट्रक और पोर्टेबल सक्शन पंप तैनात किए। मेयर फिरहाद हकीम ने आश्वासन दिया कि नगर निकाय हाई अलर्ट पर है और स्थिति से निपटने के लिए सभी संसाधन जुटाए हैं। सक्शन ट्रक तैनात किए गए थे और कुछ इलाकों में काम करते देखे गए। हालांकि, मेयर ने कहा कि हुगली नदी में उच्च ज्वार और लगातार बारिश से जल निकासी के प्रयास धीमे हो सकते हैं।

निर्धारित कार्य दिवस के बावजूद, शहर की सड़कें काफी हद तक सुनसान दिखीं और लोग दिन में भारी बारिश की भविष्यवाणियों के खिलाफ एहतियात के तौर पर घर के अंदर रहना पसंद कर रहे थे। कोलकाता के अलावा, दक्षिणी बंगाल के बड़े इलाकों में भी रात भर भारी बारिश हुई।
PunjabKesari
मौसम विभाग ने कहा कि सुबह 8.30 बजे तक, दक्षिण 24 परगना के डायमंड हार्बर और सागर द्वीप में क्रमशः 93 मिमी और 89.6 मिमी बारिश हुई। मौसम विभाग ने कहा कि पूर्व मेदिनीपुर में, कलाईकुंडा में पिछले 24 घंटों में 8.30 बजे तक 90.6 मिमी बारिश हुई, जबकि हल्दिया, मेदिनीपुर टाउन और दीघा के लिए इसी आंकड़े 80 मिमी, 52 मिमी और 37 मिमी थे। इसी अवधि के दौरान झारग्राम में 66.6 मिमी बारिश हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News