CUET UG Result 2024: NTA ने जारी किया CUET-UG का रिजल्ट, इस डायरेक्ट लिंक पर करें चेक

punjabkesari.in Sunday, Jul 28, 2024 - 07:33 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट या CUET-UG 2024 का रिजल्ट आज यानी 28 जुलाई को घोषित कर दिया गया है। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी, वे आधिकारिक वेबसाइट exam.nta.ac.in/CUET-UG से अपना स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपना आवेदन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी।

ये रहा डायरेक्ट लिंक: exam.nta.ac.in/CUET-UG

(सीयूईटी-यूजी) के परिणामों की घोषणा के बाद स्नातक दाखिला प्रक्रिया शुरू करने का मार्ग प्रशस्त हो गया। दाखिला प्रक्रिया में इस वर्ष विलंब हो गया है। एनटीए ने सात जुलाई को सीयूईटी-यूजी 2024 की उत्तर कुंजी जारी कर दी थी, जिससे नतीजों की घोषणा का रास्ता साफ हो गया है। लगभग एक हजार अभ्यर्थियों की शिकायत सही पाये जाने पर उनकी दोबारा परीक्षा 19 जुलाई को आयोजित की गई थी।

विवाद के बाद नतीजे जारी करने में हुई देरी 
राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (स्नातक) (नीट-यूजी) और राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी-नेट) सहित प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर विवाद के बीच सीयूईटी-यूजी के नतीजों में देरी हुई। शुरुआत में, सीयूईटी-यूजी परिणाम 30 जून को घोषित किए जाने थे, लेकिन एनटीए ने इसमें देरी कर दी, क्योंकि वह नीट-यूजी, यूजीसी-नेट और सीएसआईआर-यूजीसी-नेट परीक्षाओं में प्रश्न पत्र लीक के आरोपों से जूझ रही थी।

देशभर में पहली बार ‘हाइब्रिड मोड' में आयोजित सीयूईटी-यूजी परीक्षा को तय तारीख से एक रात पहले दिल्ली में संसाधन संबंधी कारणों का हवाला देते हुए रद्द कर दिया गया था। राष्ट्रीय राजधानी में बाद में परीक्षा आयोजित की गई थी। एनटीए ने पूर्व में घोषणा की थी कि सीयूईटी-यूजी का तीसरा संस्करण सात दिन में पूरा हो जाएगा और अंकों का कोई सामान्यीकरण नहीं होगा, क्योंकि सभी परीक्षाएं एक ही पाली में आयोजित की जाएंगी।

पंद्रह विषयों के लिए, परीक्षाएं पारंपरिक माध्यम में हुई थीं और अन्य 48 विषयों के लिए, परीक्षा कंप्यूटर-आधारित मोड में आयोजित की गई थीं। इस वर्ष 261 केंद्रीय, राज्य, डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा को लेकर 13.4 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया था। वर्ष 2022 में आयोजित परीक्षा के पहले संस्करण में तकनीकी गड़बड़ियों की वजह से परीक्षा प्रभावित हुई थी। 

CUET UG 2024 परिणाम ऐसे करें चेक

  • सबसे पहले CUET UG की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in या exams.nta.ac.in/CUET-UG पर जाएं।
  • CUET UG स्कोरकार्ड लिंक पर क्लिक करें।
  • आईडी और जन्मतिथि भरकर सबमिट करें।
  • CUET UG का परिणाम आपको स्क्रीन पर दिख जाएगा।
  • भविष्य के लिए स्कोरकार्ड ड़ाउनलोड करके रख लें। 
     

यह भी पढ़ें: पिछली बार पिस्टल ने दिया था धोखा, इस बार भारत की झोली में डाला मेडल... जानिए कौन है Manu Bhaker


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News