सीआरपीएफ खरीदेगी आधुनिक तकनीकी से लैस ड्रोन

punjabkesari.in Sunday, Feb 25, 2018 - 06:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सीआरपीएफ के बेड़े में अब आधुनिक तकनीक वाले ड्रोन भी शामिल किए जाएंगे। नक्सली एरिया और आतंकियों से निपटने के लिए इनका प्रयोग किया जाएगा। बता दें कि ड्रोन खरीदने की प्रारंभिक प्रकिया शुरू हो गई है। अगले कुछ महीनों में सीआरपीएफ ने ड्रोन मिलने की संभावना व्यक्त की है।

दरअसल, 26 अक्टूबर 2017 को ड्रोन खरीदने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन गए थे। जिसकी वैलेडिटी 6 महीने की है। एक ड्रोन की कीमत लगभग 15 लाख रुपये है। इन ड्रोन की मदद से सीआरपीएफ नक्सलवाद से प्रभावित राज्य और जम्मू-कश्मीर में सर्विलांस कर्मियों की सहायता के इस्तेमाल किए जाएंगे।

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र में नक्सलियों का आतंक ज्यादा है। सीआरपीएफ के सीनियर अधिकारी ने जानकारी दी कि अभी सीआरपीएफ के पास 40 ड्रोन हैं और अगले कुछ महीनों में आधुनिक तकनीकी से लैस 25 ड्रोन की खरीद की जाएगी। इससे हमें रियल टाइम इनपुट की जानकारी मिलेगी। इसकी मदद से नक्सली हमले से बचाव करने में हमें मदद मिलेगी।

बता दें कि नए ड्रोन 250 मीटर की ऊंचाई तक उड़ने में सक्षम होंगे और रियल टाइम सूचना के साथ-साथ वीडियो क्वालिटी भी बेहतर मिलेगी। नए ड्रोन में जूम कंट्रोल का भी ऑप्शन होगा, रात में अभियान के लिए थर्मल इमेजिंग से लैस रहेंगे। उन्होंने बताया कि ये ड्रोन भारत में बने ड्रोन के मुकाबले अधिक फीचर वाले होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News