अमरनाथ यात्रा:CRPF के जवानों ने पेश की मिसाल, अपने खर्चे पर दिव्यांग को करवाए बाबा बर्फानी के दर्शन

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2019 - 03:12 PM (IST)

श्रीनगर (जतिन शर्मा): अमरनाथ यात्रा सुचारू रूप से चल रही है और अब तक करीब 30 हजार से ज्यादा श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं। इस बार यात्रा को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। पहलगाम और बालटाल पर चप्पे-चप्पे पर भारतीय सुरक्षा बल तैनात हैं। जहां सुरक्षा बल यात्रियों की सुरक्षा को लेकर सतर्क हैं वहीं उनकी दरियादिली की खबरें भी सामने आ रही हैं। यात्रियों की मदद के लिए जवान हर पल तत्पर हैं। 116वीं बटालियन के सीआरपीएफ जवान एक दिव्यांग के लिए किसी मसीहा से कम साबित नहीं हुए।
PunjabKesari
सीआरपीएफ के जवानों ने अपने खर्चे पर दिव्यांग को पहलगाम से पंचतरणी तक की हेलीकॉप्टर की टिकट दिलवाई और पवित्र गुफा तक पहुंचाया। हरिययाणा के जींद जिले का रहने वाला कुलदीप सिंह (38) पिछले करीब 12 साल से पहलगाम के रास्ते से अमरनाथ यात्रा करता आ रहा है। दिव्यांग कुलदीप 32 किलोमीटर की यात्रा 15 दिन में पूरी करता है। वहीं इस बार 116वीं बटालियन के कंमाडर राजकुमार की नजर जब दिव्यांग कुलदीप पर पड़ी तो उन्होंने अपनी बटालियन के अन्य साथी जवानों से उसकी मदद करने को कहा। कंमाडर राजकुमार ने साथी जवानों से कहा कि वे तुरंत दिव्यांग का मैडीकल करवाएं और हैलीकॉप्टर के जरिए पवित्र गुफा तक पहुंचाकर बाबा बर्फानी के दर्शन करवाए।
PunjabKesari
जवानों ने कुलदीप से हवाई सेवा की टिकट के पैसे नहीं लिए और उसे पवित्र गुफा तक दर्शनों के लिए पहुंचाया। बता दें कि इस बार जवानों को मैडीकल ट्रेनिंग भी दी गई है ताकि वे यात्रियों की तबीयत खराब होने पर उन्हें प्राथमिक उपचार दे सकें। हाल ही में आईटीबीपी के जवानों ने सांस लेने में दिक्कत हो रही यात्रियों को ऑक्सीजन देकर उनको कैंप में आराम के लिए रूकवाया था। बता दें कि अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई को शुरू हुई थी जोकि 15 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा पर संपन्न होगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News