International news: दुनिया को ठप्प करने वाली CrowdStrike के भरोसे 29000 कंपनियां

punjabkesari.in Sunday, Jul 21, 2024 - 02:04 PM (IST)

International news: दुनिया में अब तक की सबसे बड़ी IT सिस्टम नाकामी के लिए जिम्मेदार साइबर सुरक्षा कंपनी क्राउडस्ट्राइक के ग्राहकों में आधी से ज्यादा फॉर्च्यून 500 कंपनियों समेत 29,000 से ज्यादा वैश्विक कंपनियां शामिल हैं। ये कंपनियां अपनी जटिल साइबर सुरक्षा जरूरतों के लिए क्राउडस्ट्राइक के सॉफ्टवेयर पर निर्भर हैं। लेकिन, शुक्रवार को कंपनी की तरफ से विंडोज सिस्टम में किए गए एक दोषपूर्ण सॉफ्टवेयर अपडेट की वजह से दुनियाभर के कंप्यूटर सिस्टम ठप हो गए। इस घटना से कंपनी की प्रतिष्ठा को खासा धक्का लगा है। यह पूरी समस्या क्राउडस्ट्राइक की ओर से माइक्रोसॉफ्ट एज्यूर के लिए किए गए एक सॉफ्टवेयर अपडेट के कारण हुई। इस खराब अपडेट से लाखों कंप्यूटर पर ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD) आ गई। 

 

कैनालिस की 2023 की रिपोर्ट के मुताबिक क्राउडस्ट्राइक 2023 की दूसरी तिमाही में 18.5% बाजार हिस्सेदारी के साथ एंडपॉइंट सुरक्षा में विश्व की अग्रणी कंपनियों में शामिल है। 5 वर्ष में कंपनी के शेयर मूल्य 400% बढ़े। इस वजह से कंपनी का बाजार मूल्य अब 8,304 करोड़ डॉलर पहुंच गया है। माइक्रोसॉफ्ट और क्राउडस्ट्राइक दोनों ने स्थिति काबू करने के लिए कड़ी मेहनत की। माइक्रोसॉफ्ट ने बताया कि उसके कई ऐप धीरे-धीरे ऑनलाइन वापस आ गए हैं। वहीं, क्राउडस्ट्राइक ने इस बात इन्कार किया कि यह घटना साइबर हमला थी। अराजकता के बीच, कंपनी के सीईओ जॉर्ज कर्ट्ज का बयान इंटरनेट पर ट्रेंड कर रहा है।

 

फिलहाल, क्राउडस्ट्राइक कंपनी ने यह नहीं बताया कि उसके दोषपूर्ण अपडेट क्यों या कैसे जारी हुए अथवा यह किस तरह का दोष था। लेकिन उसने एक समाधान साझा किया। बता दें कि क्राउडस्ट्राइक एक अमेरिकी साइबर सुरक्षा कंपनी है जिसकी स्थापना 2011 में हुई। कंपनी का स्वामित्व संस्थागत, खुदरा और व्यक्तिगत निवेशकों के पास है। सबसे बड़ा निवेशक वैनगार्ड ग्रुप है, जो एक अमेरिकी निवेश कोष है, जिसकी कंपनी में 6.7 फीसदी हिस्सेदारी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News