भारत- कनाडा के रिश्तों में पड़ी दरार!, नई दिल्ली ने 6 राजनायिकों को किया निष्कासित

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2024 - 10:09 PM (IST)

नई दिल्लीः कनाडा और भारत के रिश्तों में दरार पड़ चुकी है। भारत ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप  सिंह निज्जर मामले पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के बयान पर सख्त कार्रवाई की है। भारत ने कनाडा के उच्चायुक्त समेत 6 राजनायिकों को निकाल दिया है। उन्हें शनिवार 19 अक्टूबर को रात 12 बजे से पहले भारत छोड़ने के लिए कहा गया है।

भारत ने कनाडा के जिन राजनयिकों को निष्कासित किया है। इसमें एक्टिंग उच्चायुक्त स्टीवर्ट रॉस व्हीलर, डिप्टी उच्चायुक्त पैट्रिक हेबर्ट, फर्स्ट सेक्रेटरी मैरी कैथरीन जोली, फर्स्ट सेक्रेटरी सचिव लैन रॉस डेविड ट्राइट्स, फर्स्ट सेक्रेटरी एडम जेम्स, फर्स्ट सेक्रेटरी पाउल ओरजुएला का नाम शामिल है।

इस मामले को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय ने सोमवार शाम को कनाडाई कार्यवाहक डिप्लोमेट को तलब किया और उन्हें सूचित किया कि भारतीय हाई कमिश्नर और अन्य डिप्लोमेट्स के खिलाफ बिना किसी सबूत के आरोप लगाया जाना अस्वीकार्य है। भारत सरकार ने स्पष्ट किया कि इस तरह के आरोपों की वजह से उग्रवाद और हिंसा का माहौल पैदा हुआ है, जिससे हमारे डिप्लोमेट्स की सुरक्षा खतरे में है।"

भारत सरकार ने एक बयान में कहा, "हमें मौजूदा कनाडाई सरकार की प्रतिबद्धता पर कोई विश्वास नहीं है कि वे हमारे डिप्लोमेट्स की सुरक्षा करेंगे। इसलिए, भारत सरकार ने हाई कमिश्नर और अन्य डिप्लोमेट्स और अधिकारियों को वापस बुलाने का फैसला किया है


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News