70 फीट ऊंची...लगे 66 दिन, 150 कारीगरों ने खैरताबाद में तैयार की देश की सबसे बड़ी गणेश मूर्ति

punjabkesari.in Sunday, Sep 08, 2024 - 03:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क: गणेश उत्सव के लिए इस बार तेलंगाना के खैरताबाद विधानसभा क्षेत्र में देश की सबसे बड़ी गणेश मूर्ति तैयार की गई है। इस मूर्ति का निर्माण 1954 में स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय एस. शंकरय्या द्वारा स्थापित गणेश उत्सव समिति, खैरताबाद द्वारा किया जा रहा है।

हर साल बढ़ाई जा रही है मूर्ति की एक फीट ऊंचाई
गणेश उत्सव समिति की स्थापना के समय एक फुट ऊंची मूर्ति बनाई गई थी। इसके बाद से हर साल मूर्ति की ऊंचाई एक फीट बढ़ाई जाती रही है। इस साल समिति की 70वीं वर्षगांठ पर 70 फुट ऊंची गणेश मूर्ति बनाई गई है। इस 11 दिवसीय गणेश उत्सव में प्रतिदिन लाखों भक्त पूजा के लिए आते हैं। इस वर्ष तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव भी गणेश जी की पूजा करने के लिए यहां आएंगे। गणेश उत्सव के 11वें दिन, विशाल मूर्ति का भव्य जुलूस निकाला जाएगा और फिर हुसैन सागर झील में विसर्जित किया जाएगा।
PunjabKesari
66 दिन में तैयार हुई मूर्ति
राज कुमार, शंकरय्या के परपोते ने बताया कि पहले मूर्ति बनाने में 100 दिन लगते थे, लेकिन इस बार केवल 66 दिन में मूर्ति तैयार हो गई। इस बार की मूर्ति को बनाने में 150 कारीगरों ने काम किया और कुल 85 लाख रुपए का खर्च आया। पहले प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्तियां बनाई जाती थीं, लेकिन अब मिट्टी की मूर्तियों का निर्माण किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें....

देश के सबसे महंगे CEO बने TATA ग्रुप के एन चंद्रशेखरन, 135 करोड़ रुपए वेतन प्राप्त कर बनाया रिकॉर्ड
टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने वित्तीय वर्ष 2024 में 135 करोड़ रुपए का वेतन प्राप्त किया है। इस वेतन के साथ ही उन्होंने देश के सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) का खिताब प्राप्त किया है। एन चंद्रशेखरन को वित्तीय वर्ष 2024 में 135 करोड़ रुपए का जो वेतन मिला है, वो पिछले वर्ष की तुलना से 20 प्रतिशत अधिक है। इसके अलावा, टाटा स्टील के प्रबंध निदेशक और वैश्विक सीईओ टीवी नरेंद्रन को इस वित्तीय वर्ष में 17 करोड़ रुपये का वेतन मिला है। वहीं, टाटा समूह के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) सौरभ अग्रवाल की कमाई 30 करोड़ रुपए रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News