देश चंद्रयान-3 की उपलब्धि को कभी नहीं भूल सकता: Mann Ki Baat में बोले पीएम मोदी

punjabkesari.in Sunday, Aug 25, 2024 - 01:05 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में कहा कि देश चंद्रयान-3 की उपलब्धि को कभी नहीं भूल सकता और वैज्ञानिक प्रगति लोगों के सामूहिक प्रयासों के कारण हो रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि 21वीं सदी के भारत में बहुत कुछ हो रहा है, जो एक विकसित राष्ट्र की नींव को मजबूत कर रहा है।

23 अगस्त को देश ने पहला अंतरिक्ष दिवस मनाया
पीएम मोदी ने कहा, "...उदाहरण के लिए, 23 अगस्त को देश ने पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया। मुझे यकीन है कि आप सभी ने इस दिन को मनाया होगा। एक बार फिर आप सभी ने चंद्रयान-3 की सफलता का जश्न मनाया होगा। पिछले साल इसी दिन चंद्रयान-3 ने चंद्रमा के दक्षिणी भाग में शिव-शक्ति बिंदु पर सफलतापूर्वक लैंडिंग की थी। यह उपलब्धि हासिल करने वाला भारत दुनिया का पहला देश बना था।" 

प्रधानमंत्री की युवा वैज्ञानिक के साथ बातचीत 
उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष क्षेत्र में सुधारों से देश के युवाओं को काफी लाभ हुआ है। प्रसारण के दौरान, पीएम मोदी ने स्पेसटेक स्टार्टअप गैलेक्सी की एक टीम के साथ बातचीत की, जिसे आईआईटी मद्रास के पूर्व छात्रों द्वारा शुरू किया गया था। प्रधानमंत्री मोदी से बातचीत करने वाले युवा वैज्ञानिकों में से एक सुयश ने कहा, "हम सभी आईआईटी मद्रास में मिले थे। हम सभी अलग-अलग वर्षों में वहां पढ़ रहे थे। उस समय हमने 'हाइपरलूप' नामक एक परियोजना के बारे में सोचा...उस दौरान हमने 'आविष्कार हाइपरलूप' नाम से एक टीम शुरू की और हम उस विचार के साथ अमेरिका गए।

कठिन प्रोजेक्ट करने का आत्मविश्वास मिला- सुयश
उस समय, हम एशिया से एकमात्र टीम थे जो वहां गई और अपने देश का झंडा फहराया। सुयश ने कहा, ''और हम दुनिया भर की लगभग 1,500 टीमों में से शीर्ष 20 टीमों में से थे। उस उपलब्धि के दौरान, हमारी दोस्ती गहरी हुई और इसके साथ ही, हमें ऐसे कठिन प्रोजेक्ट करने का आत्मविश्वास मिला।" "इसके अलावा, अंतरिक्ष क्षेत्र को खोलने और उसके निजीकरण का आपका निर्णय, 2020 में एक ऐतिहासिक निर्णय लिया गया था, और हम इसे लेकर काफी उत्साहित थे।" 

स्टार्टअप तकनीक के लाभों के बारे में बात की
उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के रहने वाले रक्षित ने अपनी स्टार्टअप तकनीक के लाभों के बारे में बात की। रक्षित ने कहा कि हमारी यह तकनीक अंतरिक्ष से बादलों के पार भी देख सकती है और रात में भी देख सकती है। इसलिए हम हर दिन देश के किसी भी कोने की साफ तस्वीर ले सकते हैं और जो डेटा हम हासिल करेंगे, उसका इस्तेमाल दो क्षेत्रों को विकसित करने में किया जाएगा - पहला, सीमाओं, महासागरों और समुद्रों के साथ-साथ दुश्मन की गतिविधियों पर रोजाना निगरानी करके भारत को बेहद सुरक्षित बनाना और दूसरा, भारत के किसानों को सशक्त बनाना।" यह पीएम मोदी का 113वां मन की बात कार्यक्रम था।

आखिरी एपिसोड में पीएम ने पेरिस ओलंपियन की सराहना की थी 
अपने आखिरी एपिसोड में पीएम मोदी ने वैश्विक मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले पेरिस ओलंपियन की सराहना की। ओलंपिक हमारे एथलीटों को वैश्विक मंच पर तिरंगा फहराने और देश के लिए कुछ उल्लेखनीय करने का अवसर प्रदान करते हैं। आप भी हमारे एथलीटों का हौसला बढ़ाएं और भारत का जयकार करें!" पीएम मोदी ने गणित ओलंपियाड विजेताओं की भी सराहना की। भारत ने गणित ओलंपियाड में चार स्वर्ण और एक रजत पदक जीता। उन्होंने विजेताओं से बातचीत भी की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News