मिजोरम में मतगणना हुई शुरू, शुरुआती रुझान में दिखी कांटे की टक्कर

punjabkesari.in Monday, Dec 04, 2023 - 08:46 AM (IST)

नेशनल डेस्क: मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना सोमवार सुबह आठ बजे शुरू हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। मिजोरम के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच लियानजेला ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया कि सभी 13 केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हुई। उन्होंने बताया कि इन 13 केंद्र पर 40 विधानसभा सीट में से प्रत्येक के लिए एक मतगणना हॉल बनाया गया है।

PunjabKesari

मिजोरम में मतगणना रविवार को मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के साथ होनी थी लेकिन विभिन्न राजनीतिक दलों, गैर सरकारी संगठनों, गिरजाघर और छात्र संगठनों की अपील के बाद निर्वाचन आयोग ने इसे स्थगित कर दिया क्योंकि रविवार का दिन ईसाई बहुल मिजोरम के लोगों के लिए विशेष महत्व रखता है। लियानजेला ने बताया कि सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती हो रही है और ईवीएम में पड़े वोट की गिनती सुबह साढ़े आठ बजे से शुरू होगी।

PunjabKesari

एच लियानजेला ने कहा कि 12 विधानसभा क्षेत्रों वाले आइजोल जिले में तीन मतगणना केंद्र और 10 अन्य जिलों में एक-एक केंद्र स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि कुछ सीट पर जहां मतदाताओं की संख्या कम है, वहां केवल दो दौर की गिनती होगी, लेकिन अधिकतर निर्वाचन क्षेत्रों में पांच दौर की गिनती होगी। मतगणना प्रक्रिया में 4,000 से अधिक कर्मी शामिल हैं। मिजोरम विधानसभा के लिए मतदान सात नवंबर को हुआ था और राज्य के 8.57 लाख मतदाताओं में से 80 प्रतिशत से अधिक ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। चुनाव में 18 महिलाओं सहित कुल 174 उम्मीदवार मैदान में हैं।

PunjabKesari

मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस ने 40-40 सीटों पर चुनाव लड़ा, जबकि भाजपा ने 13 सीटों पर उम्मीदवार उतारे। मिजोरम में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी (आप) ने चार सीटों पर चुनाव लड़ा। इसके अलावा 17 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News