3 मार्च को त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड चुनावों की मतगणना

punjabkesari.in Friday, Mar 02, 2018 - 10:11 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा में हुए विधानसभा चुनाव की मतगणना 3 मार्च को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगी। मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी। एग्जिट पोल के अनुसार भारतीय जनता पार्टी तीनों राज्यों में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरकर सामने आ रही है। 

बता दें कि त्रिपुरा में पिछले 25 सालों से वामपंथ का राज रहा है। इस बार एग्जिट पोल में यह किला ध्वस्त होता नजर रहा है। यहां पर बीजेपी की सरकार बनने का दावा किया जा रहा है। त्रिपुरा में 18 फरवरी को चुनाव हुआ था। यहां 59 सीटों पर मतदान हुआ था। बीजेपी के नेताओं ने त्रिपुरा के चुनाव प्रचार में कोई कमी नहीं रखी थी। यहां तक कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई रैलियां कर यहां बीजेपी के पक्ष में माहौल बनाने की भरपूर कोशिश की।

बीजेपी के पास मौका
मेघायल और नागालैंड में 27 फरवरी को मतदान हुआ था। इन दोनों राज्यों में एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी बड़ी ताकत के रूप में उभरकर आ रही है। शनिवार को होने वाली मतगणना में रुख साफ हो जाएगा कि बीजेपी वामपंथी किले को ध्वस्त कर सरकार बनाने में कामयाब हो पाएगी या नहीं। लेकिन प्रधानमंत्री की लोकप्रियता को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि बीजेपी यहां अपना जनाधार बढ़ाने में कामयाब होती दिख रही है।

दरअसल, बीजेपी के लिए राजनीति के हिसाब से हमेशा उत्तर भारत बहुत अच्छा रहा है। पूर्वी भारत में बीजेपी अभी तक इतनी पकड़ नहीं बना पाई है। बीजेपी ने मेघायल और नागालैंड में गठबधंन कर चुनाव लड़ा है। इन राज्यों में सीपीएम (वामपंथ) के लिए सत्ता बचाने की चुनौती है तो वहीं बीजेपी के लिए लोकसभा चुनाव से पहले पूर्वोत्तर में अपनी सियासी जमीन बनाने का सबसे बड़ा मौका। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News