corona: त्योहारी सीजन से पहले गृह मंत्रालय की राज्यों को चिट्ठी, जारी किए दिशा-निर्देश

2021-07-29T12:50:12.907

नेशनल डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि देश के कुछ हिस्सों में कोरोना महामारी के मामलों की संख्या को देखते हुए संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए देशभर में लागू केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा-निर्देश अब 31 अगस्त तक लागू रहेंगे। गृह सचिव अजय भल्ला ने बुधवार को इस आशय के आदेश जारी किए। भल्ला ने इस आदेश के मद्देनजर सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को चिट्ठी लिखकर कहा कि उन्हें कोरोना संक्रमण पर अंकुश लगाने में किसी भी तरह की ढिलाई नहीं बरतनी है और सभी संबंधित दिशा निर्देशों को पूरी सख्ती से लागू करना है।

PunjabKesari

चिट्ठी में कहा गया कि देश में कोरोना के संक्रमण के मामलों में कमी को देखते हुए राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों ने चरणबद्ध तरीके से विभिन्न गतिविधि शुरू करने का निर्णय लिया है। साथ ही उन्होंने कहा कि कुछ राज्यों में अभी भी कोरोना के मामलों में अपेक्षाकृत कमी नहीं आई है इसलिए सभी बचाव और एहतियाती उपाय जारी रहेंगे। उन्होंने कहा कि वायरस की प्रजनन संख्या जिसे R फैक्टर से जाना जाता है अभी एक से कम है लेकिन कुछ राज्यों में यह ज्यादा है इसलिए संबंधित जिलों में सभी संभव उपाय सख्ती से लागू किए जाने चाहिए।

PunjabKesari

गृह सचिव ने कहा कि त्यौहारों के मौसम को देखते हुए भीड़भाड़ वाली सभी जगहों पर कोरोना नियमों का सख्ती से पालन कराना जरूरी है। इसके साथ ही टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट, वैक्सीनेशन और कोविड उपयुक्त व्यवहार की पांच सूत्री नीति पर ध्यान केन्द्रीत करना और उसे व्यवहार में लाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि मुख्य सचिवों को स्थानीय प्रशासन तथा जिला अधिकारियों को इस बारे में कड़े निर्देश जारी करने चाहिए। किसी भी तरह की लापरवाही या ढिलाई के लिए संबंधित अधिकारी को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News