एक महीने में खत्म होने लगेगा कोरोना का कहर, चीन के सबसे बड़े वैज्ञानिक का दावा

punjabkesari.in Thursday, Apr 02, 2020 - 06:00 PM (IST)

नई दिल्ली : कई दिनों से लॉकडाउन का कारण कोरोना वायरस से हर कोई अब निजात चाहता है सभी के मन में अब ये सवाल है की ये खत्म कब होगा?  दुनिया के सभी वैज्ञानिक और डॉक्टर्स इसके इलाज़ के लिए दिन रात रिसर्च कर रहे है। इस बीच एक खबर आई है कि चीन के सबसे प्रतिष्ठित वैज्ञानिक ने दावा किया है कि अगले चार हफ्ते यानी एक महीने के भीतर कोरोना वायरस खत्म होना शुरू हो जाएगा।

एक महीने में शुरू हो जायेगा ख़त्म होना 
चीन के सबसे बड़े साइंटिस्ट डॉ. जोंग नानशान (Zhong Nanshan) ने कहा कि अप्रैल महीने के अंत तक कोरोना वायस का कहर खत्म होने लगेगा। डॉ. नानशान का दावा है लिए रिसर्च कर रहे है कि चीन दोबारा इस वायरस से संक्रमित नहीं होगा। चीन के ही एक टीवी चैनल में दिए इंटरव्यू में उन्‍होंने बताया कि दुनिया के कई देशों ने इसे रोकने के लिए जो लॉकडाउन अपनाया है वो इस वायरस को रोकने में काफी प्रभावी कदम है अप्रैल के अंत तक ये वायरस खत्म होना शुरू हो जाएगा।

दोबारा पॉजिटिव होना एंटीबॉडिज पर करता निर्भर 
उनसे ये भी पूछा गया कि चीन के वुहान शहर में ठीक हो चुके लोगों में दोबारा कोरोना वायरस पाया गया है तो उन्होने कहा कि ऐसा बेहद कम होता है। डॉ. नानशान का कहना है कि किसी व्यक्ति के ठीक होने के बाद दोबारा संक्रमित होने की एक वजह शरीर में एंटीबॉडिज का होना है। उसके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता से ही इसका आंकलन किया जा सकता है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News