देश में 3 लाख के पार हुए कोरोना के मामले, अब तक 8,538 लोगों की मौत

punjabkesari.in Friday, Jun 12, 2020 - 08:09 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को कोरोना वायरस के मामले 3 लाख के पार पहुंच गए हैं। इनमें एक्टिव मामले 1,42,761 हैं, जबकि 1,49,518 मरीजों को रिकवर किया जा चुका है। कोरोना से देश में अबतक 8,538 मौत हो चुकी हैं। बता दें कि पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 10,000 से अधिक मामले सामने आए हैं। इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर में लगातार इजाफा हो रहा है और अब यह बढ़कर 49.47 प्रतिशत हो गई है। कोरोना वायरस के मामलों के दुगुना होने की दर जो लॉकडाउन से पहले 3.4 थी वह भी अब बढ़कर 17.4 दिन हो गई है।
PunjabKesari
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा गया है कैबिनेट सचिव ने आज सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों, स्वास्थ्य सचिवों और शहरी विभाग के सचिवों से वीडियोकांफ्रेंसिंग के जरिए उन्हें कंटेनमेंट रणनीति, टेस्टिंग, कांटेक्ट ट्रेसिंग, स्वास्थ्य के आधारभूत ढांचे में सुधार, केसों के क्लीनिकल प्रबंधन और कोविड-19 से निपटने के लिए सामुदायिक सहभागिता पर जोर दिया है। राज्यों को कहा गया है कि वे अपने यहां कोरोना के उभरते हॉट स्पाट पर विशेष ध्यान दें और विषाणु के प्रसार को रोकने के लिए कड़े कंटेनमेंट उपाय करें।
PunjabKesari
इसके अलावा कंटेनमेंट जोन में घर-घर विशेष टीमें भेजकर जांच कराने को भी कहा गया है तथा कोरोना वायरस के मामलों का जल्द पता लगाया जा सके। राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को अपने स्वास्थ्य ढांचे में सुधार करने को भी कहा गया है ताकि मामलों के बढ़ने पर तुरंत उनका प्रभावी तरीके से इलाज हो सके। इस दौरान पर्याप्त सामग्री और प्रशिक्षित मानव संसाधनों (चिकित्सकों, स्टॉफ नर्सों तथा गैर चिकित्सा स्टॉफ) की उपलब्धता पर भी जोर दिया गया है। समीक्षा बैठक में इस बात पर भी जोर दिया गया कि अभी से एहतियाती उपाय बरतने का अधिक फायदा कोरोना मरीज के लिहाज से संवेदनशील मरीजों जैसे बुजुर्ग एवं अन्य बीमारियों से पीड़ति मरीजों को होगा। इस दौरान लोगों को सामाजिक दूरी, मॉस्क और मुंह को ढकने और व्यक्तिगत साफ-सफाई के प्रति जागरुक करने को कहा गया है।
PunjabKesari
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद(आईसीएमआर) ने भी अपनी कोरोना वायरस टेस्टिंग क्षमता में काफी इजाफा किया है और इस समय देश में 637 सरकारी तथा 240 निजी प्रयोगशालाएं कोरोना वायरस संक्रमण की जांच में जुटी हुई हैं। देश में अब तक 53,63,445 नमूनों की जांच की जा चुकी है और पिछले 24 घंटों में 1,50,305 नमूनों की जांच हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News