चोरी का ये नया अंदाज... फुटपाथ खोदकर निकाला लाखों रुपए का तांबा, अब खानी होगी जेल की हवा

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2024 - 12:41 PM (IST)

नेशनल डेस्क: 6 लाख से 7 लाख रुपये के तांबे के तार की कथित चोरी के सिलसिले में मुंबई में छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। कथित तौर पर पांच संदिग्धों ने तारों को हटाने और चोरी करने के लिए नगर निगम या अन्य समान एजेंसियों के लिए काम करने का नाटक किया। यह घटना पिछले सप्ताह तब सामने आई जब महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) के अधिकारियों ने माटुंगा पुलिस स्टेशन का दरवाजा खटखटाया। एमटीएनएल के अधिकारियों ने दादर-माटुंगा क्षेत्र में सैकड़ों टेलीफोन लाइनों के काम न करने और सौ मीटर से अधिक तांबे के तार चोरी होने का पता चलने के बाद शिकायत दर्ज कराई।

पुलिस ने बताया कि चोरी करने के लिए सेंट्रल मुंबई में दादर-माटुंगा रोड के किनारे फुटपाथ खोदा गया था। शिकायत के बाद अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। जांच के लिए पुलिस ने इलाके के सीसीटीवी फुटेज देखे और इस कृत्य में शामिल चोरों की पहचान की। साथ ही, एक अन्य पुलिस टीम ने चोरी किए गए कॉपर वायर के खरीदार का पता लगाया और स्क्रैप डीलर निकू चुन्नीलाल गुप्ता को हिरासत में लिया। उनकी जांच के अनुसार, आरोपियों ने कोटिंग्स को हटाने और तांबे को पिघलाकर दोबारा बेचने के लिए केबल को जला दिया।

पूछताछ के दौरान गुप्ता ने मनीष जैन की संलिप्तता का खुलासा किया, जिसने कथित तौर पर चार अन्य लोगों के साथ मिलकर चोरी की। इसके बाद, मुंबई पुलिस ने पश्चिमी उपनगरों और ठाणे क्षेत्र में रहने वाले चार व्यक्तियों को गिरफ्तार किया। इन गिरफ्तारियों के साथ, पुलिस ने उपयोगिता केबल चोरी करने के लिए सड़कों और फुटपाथों को खोदने के लिए जिम्मेदार एक गिरोह का भंडाफोड़ किया है।

रिपोर्ट के अनुसार, एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि शहर में नागरिक निकाय और अन्य एजेंसियों द्वारा लगातार खुदाई कार्य के कारण शुरुआत में चोरी पर ध्यान नहीं दिया गया। मुंबई में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं और प्री-मानसून कार्यों के लिए सड़कों की खुदाई आम बात है, इसलिए जब दादर और पड़ोसी इलाकों के निवासियों ने संदिग्ध चोरों को फुटपाथ के नीचे से तांबे के तार निकालते देखा तो उन्हें लगा कि यह नियमित काम है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News