सैम पित्रोदा के बयान से कांग्रेस का किनारा, जयराम रमेश बोले- टिप्पणी अत्यंत गलत व अस्वीकार्य

punjabkesari.in Wednesday, May 08, 2024 - 01:30 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पूर्व में भारतीय चीनियों जैसे दिखते हैं जबकि दक्षिण में लोग अफ्रीकी जैसे दिखते हैं...कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने यह टिप्पणी कर एक बड़ा विवाद खड़ा कर दिया है। बीजेपी ने इसकी तीखी आलोचना की है। सैम पित्रोदा के "पीपल इन ईस्ट" पर कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश ने बयान जारी किया है। उन्होंने कहा कि सैम पित्रोदा की टिप्पणी अत्यंत ग़लत व अस्वीकार्य हैं और कांग्रेस इन उपमाओं से अपने आप को पर्ण रुप से अलग करती है। 

जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा, ''सैम पित्रोदा द्वारा पॉडकास्ट में भारत की विविधता को दर्शाने के लिए तैयार की गई उपमाएं बेहद दुर्भाग्यपूर्ण और अस्वीकार्य हैं। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस इन उपमाओं से खुद को पूरी तरह से अलग करती है।" एक साक्षात्कार में पित्रोदा ने एक लोकतांत्रिक उदाहरण के रूप में भारत की स्थिति पर चर्चा करते हुए कहा, ''देश के लोग "75 वर्षों तक बहुत खुशहाल माहौल में रहे, जहां लोग यहां-वहां के कुछ झगड़ों को छोड़कर एक साथ रह सकते थे।" 

पित्रोदा ने कहा, "हम भारत जैसे विविधतापूर्ण देश को एक साथ रख सकते हैं - जहां पूर्व के लोग चीनी जैसे दिखते हैं, पश्चिम के लोग अरब जैसे दिखते हैं, उत्तर के लोग गोरे जैसे दिखते हैं और दक्षिण के लोग अफ्रीकी जैसे दिखते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। हम सभी भाई-बहन हैं।'' उन्होंने कहा, "हम सभी अलग-अलग भाषाओं, अलग-अलग धर्मों, रीति-रिवाजों और भोजन का सम्मान करते हैं। यही वह भारत है जिसमें मैं विश्वास करता हूं, जहां हर किसी के लिए एक जगह है और हर कोई थोड़ा-बहुत समझौता करता है।"

हम अलग दिख सकते हैं, लेकिन हम सभी एक हैं- सीएम सरमा
पित्रोदा की विवादास्पद टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "सैम भाई, मैं पूर्वोत्तर से हूं और मैं भारतीय जैसा दिखता हूं। हम एक विविध देश हैं - हम अलग दिख सकते हैं, लेकिन हम सभी हैं एक. हमारे देश के बारे में थोड़ा तो समझ लो!

कंगना रनौत ने कांग्रेस पर साधा निशाना 
अभिनेत्री से नेता बनीं कंगना रनौत ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और पित्रोदा की टिप्पणियों को "नस्लवादी और विभाजनकारी" बताया। उन्होंने तंज कसते हुए उन्हें कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का गुरु बताया। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News