''कांग्रेस मुक्त भारत'' कभी नहीं होगा, ऐसी बात करने वालों से देश मुक्त हो जाएगा : चिंतन शिविर से पहले गहलोत का BJP पर निशाना

punjabkesari.in Thursday, May 12, 2022 - 07:45 PM (IST)

 

नेशनल डेस्क: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांग्रेस के चिंतन शिविर के आरंभ होने से एक दिन पहले बृहस्पतिवार को भारतीय जनता पार्टी पर तीखा प्रहार करते हुए कहा कि "कांग्रेस मुक्त भारत" कभी नहीं होगा, बल्कि ऐसी बात करने वालों से देश कभी न कभी खुद मुक्त हो जाएगा। ''नवसंकल्प चिंतन शिविर" की शुरुआत 13 मई को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के संबोधन के साथ होगी। इसके बाद छह अलग अलग समूहों में नेता चर्चा करेंगे और फिर इससे निकले निष्कर्ष को ‘नवसंकल्प' के रूप में कांग्रेस कार्य समिति 15 मई को मंजूरी देगी।

कांग्रेस मुक्त भारत कभी नहीं होगा
राहुल गांधी 15 मई को शिविर को संबोधित करेंगे। इस आयोजन की शुरुआत होने से एक दिन पहले गहलोत ने यहां संवाददाताओं से कहा, "पिछले सात साल से देश के जो हालात हैं, वो सब आप जानते हैं। संविधान की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं , देश में तनाव बढ़ना, हिंसा का माहौल होना चिंता का विषय है।" कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा, "अफसोस होता है जब यह सुनते हैं 70 साल में क्या हुआ है? वो कांग्रेस मुक्त भारत की बात करते हैं। कांग्रेस मुक्त भारत कभी नहीं होगा, ये बात करने वालों से देश कभी खुद हो मुक्त हो जाएगा।'' उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार द्वारा जांच एजेंसियों का दुरूपयोग किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, "देशवासी कांग्रेस से उम्मीद करते हैं...मैं उम्मीद करता हूं कि यह शिविर सफल होगा" एक सवाल के जवाब में गहलोत ने कहा कि राजस्थान में एनसीआरबी के आंकड़ों में राजस्थान में अपराध के मामलों जो वृद्धि देखी गई है उसकी वजह यह है कि राज्य में प्राथमिकी दर्ज करने को अनिवार्य बनाया गया है। राजस्थान के कुछ जगहों पर हाल में हुई सांप्रदायिक झड़पों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि उनकी ओर से मांग की गई थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आगे आकर देश को सम्बोधित करना चाहिए की हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी, लेकिन प्रधानमंत्री ने अब तक यह बात नहीं की।

गहलोत ने कहा कि भाजपा को इसका जवाब देना चाहिए कि राम नवमी के दिन देश के सात राज्यों में एक साथ और एक ही तरह से दंगे क्यों हुए? कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि उदयपुर की ऐतिहासिक धरती से देश और कांग्रेस के लिए नयी शुरुआत होगी। उन्होंने आरोप लगाया कि राजनीतिक फायदा उठाने के लिए भाजपा हिन्दू धर्म और सभ्यता को दूषित कर रही है। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि 70 साल का हिसाब मांगने वाले सात साल का हिसाब नहीं दे रहे।उन्होंने दावा किया , "अघोषित आपातकाल लगा हुआ है जो देश के लिए चिंता की बात है। भाजपा सिर्फ बंटवारे की राजनीति कर रही है।" भाषा हक पवनेश उमा

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News

Recommended News