कांग्रेस लोकतांत्रिक पार्टी है, जीयो और जीने दो में करती है विश्वास : जयराम रमेश

punjabkesari.in Wednesday, Dec 07, 2022 - 06:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस लोकतांत्रिक पार्टी है और वह जीयो और जीने दो में विश्वास करती है। रमेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हैं, जो आजकल राजस्थान में है। सात सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई यह यात्रा अब तक 2,400 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय कर चुकी है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को इस यात्रा के 91 वें दिन की शुरुआत की और अन्य नेताओं के साथ वह दर्रा स्टेशन गणेश मंदिर से कोटा की ओर रवाना हुए।

संवाददाता सम्मेलन में यह पूछे जाने पर कि एक तरफ कांग्रेस लोकतंत्र बचाने की बात कर रही है जबकि राहुल गांधी को ज्ञापन सौंपने आये कुछ लोगों के खिलाफ यहां पुलिस कार्रवाई की गयी, रमेश ने कहा कि कांग्रेस एक लोकतांत्रिक पार्टी है। उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस में अलग-अलग विचारों के लोग हैं, और यहां भय का माहौल नहीं है। कांग्रेस नेता ने विस्तार से जानकारी दिए बिना कहा कि कई बार पार्टी के भीतर लोग, इसकी आलोचना करते हैं और ऐसा हर राज्य में होता है। ऐसा हाल ही में उत्तर प्रदेश में भी हुआ है।''

कांग्रेस महासचिव ने कहा, ‘‘जीयो और जीने दो। वर्तमान में, केवल ‘जीयो' की बात होती है, लेकिन कांग्रेस हमेशा ‘जीयो और जीने दो' में विश्वास करती है। हम एक लोकतांत्रिक पार्टी हैं।'' यह पूछे जाने पर कि पार्टी ने कांग्रेस विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं होने और अपने आवास पर विधायकों की समानांतर बैठक बुलाने लिए प्रदेश सरकार के मंत्री शांति धारीवाल को उनके निर्वाचन क्षेत्र कोटा में राहुल गांधी की निर्धारित प्रेस वार्ता को रद्द करके दंडित किया है, रमेश ने कहा कि इसका सजा से कोई लेना-देना नहीं है।

उन्होंने कहा कि यह कोई साजिश नहीं है, कोई राजनीति नहीं है और अन्य राज्यों में भी अंतिम समय की परिस्थितियों के कारण कार्यक्रम में बदलाव किए गए हैं। यात्रा के बारे में रमेश ने कहा कि सभी यात्री बृहस्पतिवार को 23 किमी पैदल चलेंगे जबकि शुक्रवार पूर्ण विश्राम का दिन होगा। उन्होंने कहा कि यात्रा के 90 दिनों में 156 संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने राहुल गांधी की पदयात्रा के दौरान उनसे मुलाकात की और 76 ने उनके साथ बैठके कीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News