कांग्रेस और ‘इंडी'' गठबंधन के कार्यकर्ता भी उनको वोट देने नहीं आ रहे हैं : पीएम मोदी

punjabkesari.in Monday, May 20, 2024 - 06:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस और उसके सहयोगियों का खराब प्रचार इस लोकसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत कम होने का कारण हो सकता है और यहां तक उनके पार्टी कार्यकर्ता भी उनको वोट देने के लिए नहीं जा रहे हैं जिसका राजनीतिक लाभ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को मिल सकता है। प्रधानमंत्री ने ‘पीटीआई-भाषा' को दिए इंटरव्यू में विपक्षी गठबंधन इस बात पर विश्वास नहीं कर रहा है कि उनके पास कोई मौका है तथा उसके नेता और यहां तक कार्यकर्ता भी जमीन पर नहीं हैं।

PunjabKesari

उन्होंने कहा,‘‘ विगत 10 साल की प्रगति के ट्रैक रिकॉर्ड के सामने उनके (विपक्ष के) पास जनता के सामने ले जाने के लिए कोई मुद्दा नहीं है और उन्होंने हार मान ली है।'' मोदी ने कहा कि यहां तक निष्पक्ष पर्यवेक्षकों का भी कहना है कि कांग्रेस और ‘इंडी' गठबंधन जमीन पर प्रचार के लिए कोई उल्लेखनीय कोशिश नहीं कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘जमीन पर उनके नेता और कार्यकर्ता नहीं है। इसलिए, ऐसा लगता है कि यहां तक कांग्रेस और ‘इंडी' गठबंधन के कार्यकर्ता भी मतदान करने के लिए घर से नहीं निकल रहे हैं जो एकमात्र उनका पारंपरिक मत आधार है। यह कारण हो सकता है।'' उन्होंने कहा, ‘‘अगर यह हो रहा है तो राजनीतिक रूप से यह स्थिति भाजपा के लिए लाभदायक हो सकती है लेकिन मेरा मानना है कि हमारे लोकतंत्र की और बेहतर सेवा होती अगर सभी दल विकासोन्मुखी एजेंडा बनाते और अधिक संख्या में मतदान के लिए मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए कड़ी मेहनत करते।'' मोदी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) जनता से संपर्क करने और विकास एवं प्रगति के लिए मतदान करने का अनुरोध करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

निर्वाचन आयोग के मुताबिक चौथे चरण में मत 69.16% रहा जो 2019 के लोकसभा चुनाव में इन सीट पर तब हुए मतदान से 3. 65 % अधिक है। आयोग द्वारा अद्यतन किए गए आंकड़ों के मुताबिक लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 65.68 % मतदान हुआ जबकि 2019 में यह 68.4 % था। अठारहवीं लोकसभा के लिए 2024 में हुए दूसरे चरण के मतदान में 66.71 % मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जबकि 2019 में 17वीं लोकसभा के लिए हुए मतदान में 69.64 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। लोकसभा चुनाव के लिए 19 अप्रैल को हुए पहले चरण के मतदान के दौरान 66.14 % मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जबकि 2019 में इस चरण की सीट पर 69.43 % मतदान हुआ था। निर्वाचन आयोग ने बताया कि मतदान प्रतिशत का अंतिम आंकड़ा मतगणना के सामने आएगा क्योंकि डाक मत पत्रों को जोड़ने के बाद वास्तविक स्थिति स्पष्ट होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Related News