Winter weather:  25 अक्टूबर के बाद बढ़ेगा ठंड का कहर, 23 अक्टूबर को एक्टिव होगा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस, सर्दी तोड़ेगी सारे रिकाॅर्ड

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2024 - 08:09 AM (IST)

नई दिल्ली: बीते तीन दिनों से दिल्ली में ठंड की बढ़ती रफ्तार पर ब्रेक लग गया है, और तापमान में वृद्धि दर्ज की जा रही है। शुक्रवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है। हालांकि, मौसम विभाग के अनुसार, 25 अक्टूबर के बाद से तापमान में गिरावट आनी शुरू होगी और ठंड का असर बढ़ने लगेगा।

तापमान का हाल:

शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 19.5 डिग्री रहा, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। हवा में नमी का स्तर 35% से 94% के बीच दर्ज किया गया। अगले कुछ दिनों तक मौसम शुष्क और साफ रहने की संभावना है। 20 से 23 अक्टूबर तक अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम 18-19 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद है।

25 अक्टूबर के बाद ठंड का दौर:

24 अक्टूबर से तापमान में गिरावट का सिलसिला शुरू होगा, और 25 अक्टूबर के बाद न्यूनतम तापमान 15 डिग्री से भी नीचे जा सकता है। स्काईमेट के अनुसार, अक्टूबर के अंत में सबसे कम तापमान दर्ज किया जाता है, और इस साल भी ऐसा ही होने की उम्मीद है।

ठंडी हवाओं की कमी:

मौसम विभाग के अनुसार, बीते कुछ दिनों से उत्तर-पश्चिम से आने वाली ठंडी हवाएं राजधानी में नहीं पहुंच रही हैं, जिससे ठंड का असर कम हो गया है। अगले एक हफ्ते तक भी यही स्थिति बने रहने की संभावना है। हालांकि, 23 अक्टूबर को वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के सक्रिय होने की उम्मीद है, जिससे ठंड में वृद्धि हो सकती है।

25 अक्टूबर के बाद ठंड का असर बढ़ने के साथ तापमान में तेजी से गिरावट आने की संभावना जताई जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News