CM केजरीवाल ने ‘दिल्ली @2047'' लांच किया, बोले- ऐसा शहर बनाएंगे जहां गरीब भी सम्मान से जीवन गुजार सके

2021-08-03T16:55:58.783

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय राजधानी में जलस्रोतों के पुनरुद्धार ,विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचा विकसित करने सहित वर्ष 2047 में दिल्ली कैसी दिखेगी इसका खाका मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को पेश किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान आप सरकार का दृष्टिकोण ‘21वीं सदी की दिल्ली' ऐसी बनाने पर है जिसपर सभी को गर्व हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहर के अगले 100 साल के सपने में दिल्ली ऐसी होनी चाहिए जहां गरीब से गरीब व्यक्ति भी पूरे सम्मान के साथ जीवन गुजार सके। मुख्यमंत्री ने ‘दिल्ली @2047' लांच करने के साथ ही दिल्ली को लेकर अपना दृष्टिकोण और सपना सभी के साथ साझा किया।

2047 में हम एक राष्ट्र के रूप में 100 साल पूरे करेंगे
‘दिल्ली @2047' एक ऑनलाइन पहल है जिसमें सरकार विभिन्न क्षेत्रों में अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए कॉरपोरेट और परमार्थ संस्थाओं के साथ सहयोग चाहती है। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हमारी नजरों में दिल्ली के लिए एक सपना है, जब 2047 में हम एक राष्ट्र के रूप में 100 साल पूरे करेंगे (आजादी को 100 साल पूरे होंगे)। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम फिलहाल किसी काम को कल पर टाल रहे हैं। अगले कुछ साल में लोगों को बेहतर सेवाएं देने के लिए हम विभिन्न क्षेत्रों के साथ मिलकर काम करते रहेंगे। हमारी इच्छा है कि लोगों को चौबीसों घंटे पानी की आपूर्ति हो, और यह अगले चुनाव से पहले हो जाना चाहिए।''

इन क्षेत्रों में हुए सुधार
केजरीवाल ने कहा, ‘‘हम ओलंपिक खेलों की मेजबानी की दावेदारी करने के लिए थोड़े दिनों में तैयार नहीं हो सकते हैं, उसके लिए लंबी योजना चाहिए। हमने इसकी एक झलक अपने इस साल के बजट में भी दी है।'' शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि दोनों क्षेत्रों में बहुत सुधार हुआ है और छात्रों का बेहतरीन प्रदर्शन इसका प्रमाण है, साथ ही शहर के अस्पतालों में सेवाओं में सुधार हुआ है, मोहल्ला क्लीनिक और अन्य सुविधाओं से भी लाभ हुआ है। केजरीवाल ने सेवा क्षेत्र में भी किए गए कार्यों की सराहना की, जिसके कारण लोगों को अब अपने घर बैठे सेवा मिल रही है।

2047 के लिए हमने बेहतर और विस्तृत रोडमैप तैयार किया
उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन 2047 के लिए हमने बेहतर और विस्तृत रोडमैप (कार्य योजना) तैयार किया है जिसमें... विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचा, स्कूलों में खेल-कूद की सुविधा ताकि प्रतिभाओं को बढ़ावा मिल सके, जल स्रोतों का पुनरुद्धार, अतिक्रमण झेल रहे जल स्रोतों को मुक्त कराना, समाज के सभी वर्गों के लिए लाभकारी सतत समाधान खोजना शामिल है।'' केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली ‘‘देश का झारोखा है'' और लोग भारत को उसी नजर से देखते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हम जिस दिल्ली का सपना देख रहे हैं, उसपर सभी को गर्व होगा। ऐसी दिल्ली होगी जहां गरीब से गरीब व्यक्ति भी सम्मान से जीवन गुजार सकेगा।'' उन्होंने कहा कि दिल्ली की मुख्य सड़कों को यूरोप के मानदंडों के अनुरुप आधुनिक और सुन्दर बनाया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News