मोदी सरकार की “लाल आँख” पर लगा चीनी चश्मा, तवांग मुद्दे को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष ने साधा निशाना

punjabkesari.in Thursday, Dec 15, 2022 - 01:44 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में एलएसी पर चीनी और भारतीय सेना के बीच हुई झड़प को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस अध्यक्ष ने मोदी सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि मोदी सरकार की “लाल आँख” पर चीनी चश्मा लग गया है। उन्होंने केंद्र से सवाल पूछते हुए कहा कि क्या भारतीय संसद में चीन के विरूद्ध बोलने की अनुमति नहीं है?
PunjabKesari

तवांग मुद्दे को लेकर राज्यसभा में भारी हंगामा हुआ
तवांग सेक्टर में चीनी और भारतीय सेना के बीच हुई झड़प मुद्दे को लेकर आज भी राज्यसभा में भारी हंगामा हुआ। राज्यसभा की कार्रवाही शुरू होने के साथ ही विपक्ष ने तवांग पर चर्चा की मांग की और केंद्र सरकार से जवाब मांगे। विपक्ष के इस हंगामे के देखते हुए राज्यसभा स्पीकर ने 15 मिनट के लिए कार्यवाही को स्थगित कर दिया। दोबारी कार्रवाही शुरू होने के साथ ही विपक्ष ने एक बार तवांग का मुद्दा खड़ा करते हुए नजर आए। 

हमने कल भी इस मुद्दे पर चर्चा के लिए नोटिस दिया था
बुधवार को राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने चीनी अतिक्रमण के मुद्दे पर चर्चा कराने की मांग की। उन्होंने कहा, ‘‘हमने कल भी इस मुद्दे पर चर्चा के लिए नोटिस दिया था... जो चीनी अतिक्रमण हुआ है, उसके बारे में हम विस्तृत चर्चा चाहते हैं। हमारी कोशिश रही है कि सदन को पूरी जानकारी मिले, देश के लोगों को भी जानकारी मिले कि वहां की वास्तविक स्थिति क्या है।'' उन्होंने कहा, ‘‘सदन को बहुत सी चीजें, जो रक्षा मंत्री ने नहीं बताया...हमारे पास जो सूचनाएं हैं...जो जगह पहले खाली थी अब वहां पर पुल बन गए हैं...मकान बन गए हैं और...'

रक्षा मंत्री का बयान
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को लोकसभा को बताया था कि चीन के सैनिकों ने नौ दिसंबर को तवांग सेक्टर में यांग्त्से क्षेत्र में यथास्थिति बदलने का एकतरफा प्रयास किया जिसका भारत के जवानों ने दृढ़ता से जवाब दिया और उन्हें लौटने के लिए मजबूर किया। रक्षा मंत्री ने यह भी सूचना दी थी कि इस झड़प में किसी भी सैनिक की मृत्यु नहीं हुई है और न ही कोई गंभीर रूप से घायल हुआ है। उन्होंने कहा था कि इस मुद्दे को चीनी पक्ष के साथ कूटनीतिक स्तर पर भी उठाया गया है और उनसे इस तरह की कार्रवाई के लिये मना किया गया है।

नौ दिसंबर को हुई झड़प- भारतीय सेना
उल्लेखनीय है कि भारतीय सेना ने सोमवार को बताया था कि भारतीय और चीनी सैनिकों की तवांग सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के निकट एक स्थान पर नौ दिसंबर को झड़प हुई, जिसमें ‘‘दोनों पक्षों के कुछ जवान मामूली रूप से घायल हो गए।'' पूर्वी लद्दाख में दोनों पक्षों के बीच 30 महीने से अधिक समय से जारी सीमा गतिरोध के बीच गत शुक्रवार को इस संवेदनशील सेक्टर (तवांग) में एलएसी पर यांग्त्से के पास झड़प हुई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News