US से बराबरी के लिए 4 खतरनाक युद्धपोत बनाएगा चीन, बढ़ेगी भारत की टैंशन

punjabkesari.in Thursday, Feb 07, 2019 - 03:16 PM (IST)

बीजिंगः अमेरिकी नौसेना से बराबरी के लिए  चीन अपनी नौसेना की मारक क्षमता बढ़ाने के लिए 2035 तक  परमाणु हथियारों से लैस 4 नए खतरनाक युद्धपोत बनाएगा। युद्धक विमानों से लैस इन पोतों के तैयार होने से चीन के पास युद्धपोतों की संख्या छह हो जाएगी जो अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा होगी। अमेरिका के पास कुल 19 युद्धपोत हैं।  चीन द्वारा इस तेजी से नौसेना का विस्तार भारत के लिए टेंशन बढ़ा सकता है।  
PunjabKesari
चीन अंतर्राष्ट्रीय जल में अपने पैर पसारने के लिए तेजी से ब्लू आर्मी का निर्माण कर रहा है क्योंकि चीन के  दक्षिण चीन सागर में अमेरिका सहित आधा दर्जन से ज्यादा देशों के साथ झगड़े चल रहे हैं । हिंद महासागर में चीन की बढ़ती मौजूदगी से भारत भी चिंतित है।  दक्षिण चीन सागर में कई देशों से चल रही तनातनी के बीच चीन नए युद्धपोतों के बल पर अपनी ताकत में जबरदस्त इजाफा करने की फिराक में है। उसके निशाने पर भारत के अलावा सबसे बड़ा प्रतिस्पर्धी अमेरिका है।
PunjabKesari
राष्ट्रपति शी चिनफिंग अत्याधुनिक सेना का गठन करना चाहते हैं। वायुसेना और नौसेना को अत्याधुनिक बनाने के लिए चिनफिंग विश्व में सबसे बड़ी सेना के संख्याबल में कटौती को भी तैयार हैं। साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट में चीन के पूर्व नौसेना अधिकारी वांग युनफेई के हवाले से कहा गया है, चीन की नौसेना को अमेरिका की बराबरी पर लाना है। युद्धपोतों के निर्माण में सरकार धन की कमी नहीं आने देगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News