चीन के चंगुल में बांग्लादेश की नई अंतरिम सरकार ! चिटगांग पहुंचे  चीनी नौसैनिक जहाज, भारत की चिंता बढ़ी

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2024 - 06:46 PM (IST)

International Desk: श्रीलंका और पाकिस्तान को बर्बादी की राह पर लाने के बाद चीन ने अब बांग्लादेश में अपनी गतिविधियां बढ़ा दी है। चीन के नौसैनिक जहाज पिछले सप्ताहांत में बांग्लादेश पहुंचे, जिसने भारतीय महासागर के भू-राजनीतिक माहौल में हलचल पैदा कर दी है और नई दिल्ली के लिए चिंता का विषय बन गया है। यह दौरा बांग्लादेश की नई अंतरिम सरकार के तहत विदेशी जहाजों का पहला आगमन है, जो पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के अगस्त में हटाए जाने के बाद हुआ है।चीन के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, चीन के प्रशिक्षण जहाज "ची जिगुआंग" और उभयचर डॉक लैंडिंग जहाज "जिंगगंगशान" 12 अक्टूबर को चिटगांग में तीन दिवसीय सौहार्दपूर्ण यात्रा पर पहुंचे थे। इस यात्रा का उद्देश्य बांग्लादेश नौसेना के साथ सहयोग बढ़ाना और आपसी समझ को गहरा करना है।

 

चीन के बांग्लादेश में राजदूत याओ वेन ने इस दृष्टिकोण को पुरजोर तरीके से पेश किया, कि हालिया राजनीतिक बदलावों के बावजूद चीन और बांग्लादेशके बीच संबंध मजबूत होते रहेंगे। भारत में इस यात्रा को "चीन के निरंतर निर्माण का हिस्सा" माना जा रहा है। ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी के शोध साथी फ्रेडरिक ग्रैर ने कहा, "यह यात्रा यह दर्शाती है कि बीजिंग बांग्लादेश के नए अधिकारियों के साथ अच्छे संबंध स्थापित करने के लिए इच्छुक है।" चीन ने हाल के महीनों में दक्षिण एशिया के देशों के साथ अपनी रक्षा भागीदारी बढ़ाई है, जिसमें बांग्लादेशमें एक पनडुब्बी का निर्माण शामिल है। भारत ने इस स्थिति का सामना करने के लिए अपने समुद्री सुरक्षा सहयोग को बढ़ाया है। हाल में, भारत और मालदीव ने एक समुद्री सुरक्षा सहयोग के लिए एक संयुक्त दृष्टि दस्तावेज जारी किया। इसके अलावा, भारत और श्रीलंका ने मिलकर एक समुद्री बचाव समन्वय केंद्र की स्थापना की है।

 

शेख हसीना के निष्कासन के बाद भारत औरबांग्लादेश के रिश्ते "सबसे निचले स्तर" पर पहुंच गए हैं। कई जानकारों का मानना है कि चीन के जहाजों की मौजूदगी देश में भारत को अपनी नीति पर दोबारा विचार करने का संकेत देती है। डॉक्टर लैइलुफ़र यास्मिन, जो ढाका विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय संबंध की प्रोफेसर हैं, ने कहा कि "भारत को बांग्लादेश में हो रहे परिवर्तन की वजह को समझना चाहिए, बजाय इसके कि वह बाह्य कारकों पर उंगली उठाए।" यास्मिन ने यह भी कहा कि चीन का नौसैनिक कूटनीति इस बात की गवाह है कि बांग्लादेश की रणनीतिक महत्वपूर्णता वैश्विक शक्तियों के लिए कम नहीं हुई है। चीन के राजदूत याओ द्वारा  बांग्लादेश को "बंगाल की खाड़ी का मोती" कहे जाने का अर्थ है कि यह देश क्षेत्र में शक्ति और प्रभाव के जटिल संतुलन में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News