अब उत्तराखंड से लगती LAC पर तेजी से गांव बसा रहा चीन, सैन्य चौकियों का भी कर रहा निर्माण

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2023 - 03:26 PM (IST)

बीजिंग: भारत से सटी सीमाओं के नजदीक चीन लगातार इन्फ्रास्ट्रक्चर मजबूत कर रहा है। एक ताजा रिपोर्ट व विश्वसनीय सूत्रों के अनुसार चीन ने अब उत्तराखंड से लगती LAC (वास्तविक नियंत्रण रेखा) के अपनी ओर तेजी से गांव बसा रहा है।  इसके अलावा यहां चीन सैन्य चौकियों का भी निर्माण कर रहा है। उत्तराखंड में बाड़ाहोती से लगती सीमा के ठीक सामने 300-400 घरों का निर्माण हो रहा है। ये घर बहुमंजिला ब्लॉक में बनाए जा रहे हैं।  यही वह जगह है, जहां अगस्त 2021 में चीनी सेना के साथ टकराव हो चुका है। तब 100 से ज्यादा चीनी सैनिक भारतीय सीमा में 4-5 किलोमीटर तक अंदर आ गए थे और फिर कुछ घंटों में लौट भी गए।

 

खुफिया सूत्रों ने बताया कि बाड़ाहोती के दूसरी चीन की पीपल्‍स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने गश्त भी बढ़ा दी है। पहले सीजन में तीन-चार महीने में एक बार गश्त होती थी। अब यह 15 दिन या उससे भी कम समय में देखी जा रही है। माणा, नीति और थंगला इलाकों में भी चीन के छोटे-छोटे गश्ती दलों को देखा गया है। सूत्रों  के अनुसार  चीनी गांवों की उत्तराखंड से लगती सीमा से दूरी कुछ जगह महज 11 किलोमीटर है और ये गांव सीमा से 35 किलोमीटर तक फैले हुए हैं। तिब्‍बत के थोलिंग क्षेत्र के उत्तर-पश्चिम में सीमावर्ती गांव के निर्माण की भी खबरें हैं। यहां पर गांव के साथ सैन्य परिसर भी नजर आ रहा है।

 

सूत्रों का कहना है कि दोनों ही जगहों पर इमारतों का निर्माण पूरा हो चुका है। उत्तराखंड और हिमाचल से सटी एलएसी पर नीति दर्रे के पास सारंग और पोलिंग जिंद में हेलिपैड भी बना रहा है। नीति और तुंजुन दर्रे के नजदीक चीनी सेना के कैंप भी हैं। वैसे 1962 में भारत-चीन जंग के बाद से नीति दर्रा से ‌आवाजाही बंद है। चीन ने मध्य क्षेत्र में यूएवी यानी ड्रोन भी तैनात कर रखे हैं। अरुणाचल प्रदेश के केमांड क्षेत्र के ठीक सामने, कुना में दो नए गांव बस गए हैं। इन गांवों में 41 रिहायशी यूनिट्स, ग्रीनहाउस और सोलर लाइट का इंतजाम किया गया है। चीन भारत से सटी एलएसी के नजदीक अपने हिस्से में 700 गांव बना रहा है, जिसमें अकेले पूर्वी सेक्टर में चीन की योजना 400 गांव बनाने की है। ये गांव चीन की सेना, यानी PLA की निगरानी में हैं और इन गांवों में बड़े-बड़े कॉम्प्लेक्स तथा जरूरत की सभी सुविधाएं मौजूद हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News