LAC पर बढ़ी चीन की एक्टिविटी,  50 हजार से अधिक सैनिकों को किया तैनात

09/27/2021 9:56:01 AM

बीजिंग- भारत-चीन LAC पर चीन की एक्टिविटी फिर से बढ़ती हुई दिखाई दे रही हैं। दरअसल,  चीन ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा यानि की LAC पर एरिया के क्षेत्र में 50 हजार से अधिक सैनिकों को तैनात किया है। इतना ही नहीं चीन भारतीय चौकियों के करीब बड़े पैमाने पर अपने ड्रोन उड़ा रहा है।

चीन की इन हरकतों पर भारतीय सेना की पैनी नजर है
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि चीनी सेना की ड्रोन गतिविधियां ज्यादातर दौलत बेग ओल्डी सेक्टर, गोगरा हाइट्स और क्षेत्र के अन्य जगहों पर दिखाई दे रही है, चीन की इन हरकतों पर भारतीय सेना की पैनी नजर है।

भारत की तरफ से भी बड़े पैमाने पर ड्रोन तैनात किया जा रहा है
एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय सेना के सूत्रों ने बताया कि भारत की तरफ से भी बड़े पैमाने पर ड्रोन तैनात किया जा रहा है। जल्द ही वह नए इजरायली और भारतीय ड्रोन को शामिल करेगी। इन ड्रोन को सीमा पर चीन की चुनौती का सामना करने के लिए आपात वित्तीय शक्तियों का इस्‍तेमाल करके रक्षा बलों की ओर से अधिग्रहित किया गया है.

 भारत से मुकाबले के लिए चीन तिब्बत के लोगों को जबरन कर रहा है सेना में शामिल
बता दें कि पूर्वी लद्दाख के कई इलाकों में कड़ाके की सर्दी शुरू होने से पहले चीन अपने सैनिकों के लिए टेंट की जगह पक्के मकान का इंतजाम कर रहा है। इतना ही नहीं भारत से मुकाबले के लिए चीन तिब्बत में निवेश के साथ साथ तिब्बत के लोगों को भी जबरन सेना में शामिल कर रहा है, ताकि LAC के इलाकों में उनका इस्तेमाल किया जा सके।

एक इंच जमीन पर भी चीन घुसपैठ नहीं कर सकता 
गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच 3 हजार 488 किलोमीटर लंबे LAC को लेकर विवाद चल रहा है। अरुणाचल को तिब्बत का हिस्सा बताकर चीन अपना दावा करता है, जबकि भारत ने साफ कर दिया है कि एक इंच जमीन पर भी कोई घुसपैठ नहीं कर सकता। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News