ब्रह्मसरोवर पर क्रेजी हुए बच्चे और युवा

punjabkesari.in Saturday, Nov 26, 2022 - 06:51 PM (IST)

चण्डीगढ़, 26 नवंबर -(अर्चना सेठी) सोशल मीडिया के युग में सेल्फी के लिये हमेशा क्रेजी रहने वाले बच्चों और युवाओं सहित हर उम्र के लोगों लिए अच्छी खबर है। कुरुक्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के अवसर पर ब्रह्मसरोवर के चारों ओर सेल्फी पॉइंट बने हुए हैं और महोत्सव में आने वाले पर्यटक सेल्फी लेने के अपने शौक को पूरा कर रहे हैं ।

 

 अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव कुरूक्षेत्र में ब्रह्मसरोवर परिसर में पुरुषोत्तमपुरा बाग स्थित भगवान श्री कृष्ण अर्जुन रथ सबसे बड़ा सेल्फी पॉइंट है, जहां हर समय दर्जनों पर्यटक सेल्फी ले रहे होते हैं । भगवान श्री कृष्ण के इस रथ के साथ चार घोड़े जुड़े हैं और श्री कृष्ण रथ पर मौजूद अर्जुन को गीता का उपदेश देते हुए दिखाए गए हैं । इस पूरे स्थल को महाभारत ग्रंथ के दृश्यों को ध्यान में रख कर बनाया गया है। इसी पौराणिक दृश्य और पवित्र ग्रंथ गीता से जुड़े होने के कारण पर्यटक सबसे ज्यादा सेल्फी इसी जगह लेते हैं और अपनी सेल्फी को सोशल मीडिया अकाउंट पर अपलोड कर पोस्ट करते हैं ।

 

सुंदर दृश्य देखकर फॉलोवर भी लाइक व कमैंट्स किये बिना नहीं रह पाते। यही नहीं ब्रह्मसरोवर चारों ओर बने विभिन्न घाट भी सेल्फी पॉइंट हैं जहां से दिन में पर्यटक पक्षियों की उड़ानों के साथ व सांध्य काल मे जगमग रोशनी में नहाए ब्रह्मसरोवर पर सेल्फी ले रहे हैं । सेल्फी लेने के शौकीनों का ध्यान रखने में बहरुपिए भी कोई कसर नहीं छोड़ रहे। बहरुपिए विभिन्न पात्रों के वेश में ब्रह्मसरोवर पर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाए हुए हैं और पर्यटकों के सेल्फी के क्रेज को पूरा कर रहे हैं ।

 

 महोत्सव में इन सब के साथ-साथ हरियाणवी संस्कृति को प्रदर्शित करते सपेरा बीन पार्टी, डमरू पार्टी, नगाड़ा पार्टी व बीन बांसुरी पार्टी के कलाकार भी लोगों के सेल्फी के शौक को पूरा करवा रहे हैं । यही नहीं पंजाब के जिन्दवा, हिमाचल के सिरमौर नाटी, राजस्थान के चेरी घुम्मर, जम्मू कश्मीर के हिमाली व पंजाब के फौजी बैंड के कलाकारों के साथ पर्यटक सेल्फी लेते नजर आ रहे हैं । इन सब के साथ साथ ब्रह्मसरोवर पर विभिन्न स्थलों पर बनी रंगोली भी सेल्फी पॉइंट है। अगर हम यह कहे कि अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव पर पूरा ब्रह्मसरोवर परिसर सेल्फी पॉइंट है तो अतिशयोक्ति नही होगी। सेल्फी लेते हुए हमें इस बात का भी अवश्य ध्यान रखना चाहिए कि हम अपनी जान को खतरे में डाल कर सेल्फी ना लें ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News