5 चुनावी राज्यों होने वाले चुनावों को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त ने मतदाताओं से की ये खास अपील

punjabkesari.in Monday, Jan 24, 2022 - 09:27 PM (IST)

नई दिल्लीः मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने सोमवार को पांच चुनावी राज्यों के मतदाताओं से अपने लोकतांत्रिक अधिकार का उत्साहपूर्वक इस्तेमाल करने की अपील की और कहा कि इन राज्यों में ‘‘पूरी तरह कोविड सुरक्षित'' विधानसभा चुनाव की व्यवस्था की गई है। 

बारहवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस की पूर्व संध्या पर अपने संदेश में उन्होंने यह भी कहा कि मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की उपस्थिति लोकतंत्र को मजबूत करती है। भारत के गणतंत्र बनने से एक दिन पहले 25 जनवरी 1950 को निर्वाचन आयोग अस्तित्व में आया था। पिछले 12 वर्षों से 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है। चंद्रा ने कहा कि कोविड महामारी के बीच पिछले दो वर्षों में चुनाव कराना "बेहद चुनौतीपूर्ण" रहा है। उन्होंने कहा कि आयोग ने चुनाव कराने के दौरान यह सुनिश्चित किया कि मत और मतदाता सुरक्षित रहें। 

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर में 10 फरवरी से सात मार्च के बीच सात चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग ने इन राज्यों में कोविड रोधी टीकाकरण की गति बढ़ाने पर जोर दिया है। 

अपने संदेश में चंद्रा ने निर्वाचन आयोग की सिफारिश पर सरकार द्वारा लागू किए गए हालिया चुनाव सुधारों का भी जिक्र किया। इनमें दोहरी प्रविष्टियों को हटाने के लिए मतदाता सूची को आधार से जोड़ना और 18 साल के युवाओं को हर साल मतदाता के रूप में पंजीकृत करने के लिए चार तारीख देना शामिल है। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय मतदाता दिवस अधिक महत्व रखता है क्योंकि यह भारत में हुए पहले चुनाव के 70 साल पूरे होने का प्रतीक है। 

निर्वाचन आयोग ने अलग से एक बयान जारी कर कहा कि उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू इस अवसर पर राष्ट्रीय समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। इसने कहा कि हालांकि नायडू के व्यक्तिगत रूप से समारोह में शामिल होने में असमर्थ होने के कारण उनका वर्चुअल संदेश सुनाया जाएगा। नायडू कोरोना वायरस से संक्रमित होने की वजह से हैदराबाद में गृह-पृथक-वास में हैं। कार्यक्रम में कानून मंत्री किरेन रिजिजू विशिष्ट अतिथि होंगे। 

इस वर्ष के राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम 'चुनावों को समावेशी, सुगम और सहभागी बनाना' है। इस अवसर पर निर्वाचन आयोग का प्रकाशन 'विश्वास की छलांग: भारतीय चुनाव की यात्रा' जारी किया जाएगा। सोशल मीडिया पर एक राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता 'मेरा मत मेरा भविष्य-एक मत की शक्ति' भी शुरू की जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News