तमिलनाडु: पीएम मोदी ने किया 31 हजार करोड़ की 11 परियोजनाओं का शिलान्यास, पढ़ें उनके संबोधन की मुख्य बातें

punjabkesari.in Thursday, May 26, 2022 - 09:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को यहां पूरी हो चुकी कई परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया और कई नई योजनाओं की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री तमिलनाडु के दौरे पर आज चेन्नई पहुंचे। इन परियोजनाओं में रेलवे, पेट्रोलियम, आवास और सड़क जैसे प्रमुख बुनियादी क्षेत्र शामिल हैं। इसके अलावा पीएम ने तांबरम से चेंगलपट्टू के लिए विशेष ट्रेन और मदुरै से थेनी के लिए विशेष ट्रेन को हरी झंडी दिखाई और उद्घाटन किया। 

 

प्रधानमंत्री ने राज्यपाल आर एन रवि, केंद्रीय मंत्री एल मुरुगन और मुख्यमंत्री एम के स्टालिन की उपस्थिति में 2,960 करोड़ रुपये से अधिक की पांच परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत 116 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित लाइट हाउस प्रोजेक्ट-चेन्नई के हिस्से के रूप में निर्मित 1,152 घरों का भी उद्घाटन किया गया। मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने कहा कि इस तरह की बुनियादी ढांचा परियोजनाएं तमिलनाडु के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं और राज्य पहले से ही कई क्षेत्रों में देश में अग्रणी है। दक्षिण तमिलनाडु में 500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से तैयार 75 किलोमीटर लंबी मदुरै-टेनी (रेलवे आमान परिवर्तन परियोजना) से क्षेत्र में संपर्क बढ़ेगा और इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

पीएम के संबोधन की मुख्य बातें 

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु की सराहना एक विशेष स्थान के रूप में की और तमिल भाषा को शाश्वत तथा तमिल संस्कृति को वैश्विक बताया।
  • अपने संबोधन में मोदी ने तमिल की प्रशंसा में राष्ट्रवादी कवि सुब्रमण्य भारती की एक लोकप्रिय कविता का जिक्र किया।
  • हर क्षेत्र में तमिलनाडु के किसी व्यक्ति ने अग्रणी भूमिका निभाने का कार्य किया।मोदी ने कहा कि हाल में उन्होंने अपने आवास पर भारतीय ‘डीफलिंपिक दल' की मेजबानी की थी। उन्होंने कहा कि इस बार टूर्नामेंट में यह भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।
  • प्रधानमंत्री ने कहा, "क्या आप जानते हैं कि हमने जो 16 पदक जीते हैं, उनमें से छह पदकों में तमिलनाडु के एक युवा खिलाड़ी की भूमिका थी और यह टीम के लिए सबसे अच्छे योगदान में शामिल है।''
  • उन्होंने कहा कि भारत आर्थिक रूप से संकटग्रस्त श्रीलंका को वित्तीय मदद के साथ-साथ ईंधन, भोजन, दवा और अन्य आवश्यक वस्तुओं सहित हरसंभव सहायता प्रदान कर रहा है।
  • मोदी ने उल्लेख किया कि वह जाफना की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं।
  • योजनाओं और परियोजनाओं की शुरुआत तथा आधारशिला रखने सहित नई योजनाओं की ओर इशारा करते हुए उन्होंने सामाजिक एवं भौतिक दोनों तरह के बुनियादी ढांचे के विकास के महत्व को रेखांकित किया और कहा कि बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेसवे आर्थिक विकास के दो प्रमुख केंद्रों को जोड़ेगा।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने द्रविड़ मॉडल का किया जिक्र
मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने अपने संबोधन में राज्य के लिए निधि में वृद्धि की मांग की और बताया कि तमिलनाडु का विकास अद्वितीय है क्योंकि यह न केवल आर्थिक मानकों पर बल्कि समावेशी विकास के ‘द्रविड़ मॉडल' पर आधारित है। स्टालिन ने कहा कि तमिलनाडु का विकास पथ अद्वितीय है क्योंकि यह न केवल आर्थिक विकास के बारे में है, बल्कि सामाजिक न्याय और समानता से प्रेरित समग्र समावेशी विकास के बारे में है, जो ‘द्रविड़ मॉडल' है। सहकारी संघवाद पर जोर देते हुए, स्टालिन ने मांग की कि केंद्र सरकार तमिलनाडु में परियोजनाओं के लिए निधि बढ़ाए। योजना की शुरुआत के तहत इस अवसर पर गणमान्य व्यक्तियों द्वारा कुछ लाभार्थियों को आवासों का आवंटन किया गया। प्रधानमंत्री ने 28,000 करोड़ रुपये से अधिक की छह परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News

Recommended News