दिल्ली में बदला मौसम का मिजाज, राजस्थान में तेज आंधी के साथ बारिश व पहाड़ों में बर्फबारी

2021-03-23T09:44:31.16

नेशनल डेस्क: देश के पर्वतीय क्षेत्र में जहां जम्मू-कश्मीर में बारिश हुई वहीं उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में हिमपात होने से राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में सोमवार से ही मौसम अचानक बदल गया और अंधेरा छा गया। मंगलवार तड़के पंजाब के कई इलाकों में तेज आंधी चली और सुबह से ही रूक-रूक कर बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने बताया कि आगे भी मौसम में तेजी से बदलाव होगा। दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में बारिश, गरज और ओले पड़ने की चेतावनी जारी की है।

PunjabKesari

विभाग ने इसके अलावा देश के कई राज्यों में बारिश होने की अनुमान जताया है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ हिमालयी क्षेत्र में सक्रिया हो गया है जिसके कारण मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग ने इसके बारे में रविवार को अलर्ट जारी किया था। दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में बारिश, गरज और ओले पड़ने की चेतावनी जारी की है। 

PunjabKesari

अन्य राज्यों का मौसम अपडेट

  • पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से राजस्थान के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश दर्ज की गई वहीं सोमवार को अनेक इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई तो कहीं कहीं तेज आंधी आई। जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर, जोधपुर तथा बीकानेर संभाग के जिलों में मेघगर्जन के साथ अचानक 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार की तेज हवाएं चलीं।
  • मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटे में बिजली कड़कने/गिरने, तेज हवाएं और आंधी चलने का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के भोपाल केन्द्र ने अगले 24 घंटों के लिए मध्यप्रदेश में यलो अलर्ट जारी किया है। इसके तहत भोपाल, जबलपुर, सागर, होशंगाबाद, ग्वालियर और चंबल संभागों के अलग अलग स्थानों पर आंधी, बिजली कड़कने/गिरने और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवा चलने का अनुमान है। यलो अलर्ट के तहत दस जिलों रीवा, सतना, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर और आगर मालवा जिले में तेज हवाओं के साथ इसी तरह का मौसम देखा जा सकता है। 
  • जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग में आज तेज बारिश हुई। यातायात पुलिस ने सुरक्षा बलों को राजमार्ग पर वाहनों की भीड़ होने के मद्देनजर उन्हें जम्मू से श्रीनगर जाने की सलाह दी है।
  • उत्तराखंड के उत्तरकाशी स्थित गंगोत्री क्षेत्र में जहां हिमपात हुआ।
  • हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भी बफर्बारी हो रही है। यहां पर लाहौल-स्पीति जिले के गोम्पा थांग गांव में जमकर बफर्बारी हुई।
    PunjabKesari
  • PunjabKesari

Content Writer

Seema Sharma

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static