Fake Medicine: पेरासिटामोल, पेंटाप्राजोल समेत चार प्रमुख दवा ब्रांडों के सैंपल नकली पाए गए, 49 दवाओं के सैंपल जांच में फेल

punjabkesari.in Sunday, Oct 27, 2024 - 09:09 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  केंद्रीय औषधि नियामक प्राधिकरण (सीडीआरए) की हालिया जांच में देश में प्रचलित चार प्रमुख दवा ब्रांडों के कुछ सैंपल नकली पाए गए हैं। इनमें पेरासिटामोल, पेंटाप्राजोल का ब्रांड पैन डी, कैल्शियम सप्लीमेंट सेलकैल 500, और विटामिन डी-3 शामिल हैं। इसके अतिरिक्त 49 अन्य दवाएं गुणवत्ता मानकों पर खरी नहीं उतरीं।

सीडीआरए द्वारा जारी सूची में कुछ कंपनियों के सैंपल, जैसे एल्कैम हेल्थ साइंस, एरिस्टो फार्मा, केमिला फार्मा, इनोवा कैप्टन, हिंदुस्तान एंटिबायोटिक्स, और इप्का लेबोरेटरीज के सैंपल भी मानकों पर खरे नहीं उतरे। ये दवाएं डायबिटीज, दर्द निवारक, आई ड्रॉप्स और कफ सिरप के रूप में उपयोग की जाती हैं।

सितंबर में कुल 3,000 सैंपल परीक्षण के लिए लिए गए थे, जिनमें से लगभग 1.5% सैंपल गुणवत्ता मानकों को पूरा नहीं कर पाए। सीडीआरए के अनुसार, मानकों पर खरे न उतरने वाले दवाओं के विशिष्ट बैचों को बाजार से वापस मंगाने के निर्देश दिए गए हैं, जबकि कंपनियों को इस संबंध में नोटिस भेजा गया है।

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News