CBSE ने 10वीं कक्षा का रिजल्ट किया घोषित, 94.40% स्टूडेंट्स पास, लड़कियों ने फिर मारी बाजी

punjabkesari.in Friday, Jul 22, 2022 - 02:51 PM (IST)

नेशनल डेस्क: 12वीं के नतीजे के बाद अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शुक्रवार को 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए, जिसमें लड़कियों ने लड़कों के मुकाबले 1.41 प्रतिशत बेहतर प्रदर्शन किया है। सीबीएसई की 10वीं कक्षा की परीक्षा में 94.40 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। यह पहली बार है, जब सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम एक ही दिन घोषित किए हैं।

सीबीएसई के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए गए हैं।'' परीक्षा में 95.21 प्रतिशत छात्राएं और 93.80 प्रतिशत लड़के सफल रहे हैं। वहीं, ट्रांसजेंडर विद्यार्थियों का पास प्रतिशत 90 फीसदी रहा।

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम लिंक डिजिलॉकर ऐप (DigiLocker app) और वेबसाइट digilocker.gov.in पर उपलब्ध है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की मार्कशीट, सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट भी डिजिलॉकर के जरिए जारी किए जाते हैं।

सीबीएसई 10 वीं के छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर जाकर नतीजे देख सकते है।  बोर्ड ने हाल ही में 'परीक्षा संगम' पोर्टल लॉन्च किया है। इसके लिए छात्र ऑफिशियल पोर्टल parikshasangam.cbse.gov.in पर भी सीबीएसई 10वीं रिजल्ट चेक और डाउनलोड कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News

Recommended News