सीबीआई ने एयर एशिया के सीईओ के खिलाफ दर्ज किया केस

punjabkesari.in Tuesday, May 29, 2018 - 07:50 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने निजी विमानन कंपनी एयर एशिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टोनी फर्नांडीज और कई अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है। यह मामला अंतरराष्ट्रीय उड़ान लाइसेंस पाने के लिए नियमों के कथित उल्लंघन से जुड़ा है। अधिकारियों ने बताया कि यह मामला अंतरराष्ट्रीय उड़ान परिचालन का लाइसेंस पाने के लिए कंपनी के अधिकारियों ने नियम 5/20 का उल्लंघन से जुड़ा है। इसके अलावा इसमें विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) के नियमों के उल्लंघन का मामला भी शामिल है।


विनानन क्षेत्र में 5/20 के नियम का मतलब है कि किसी कंपनी के लिए पांच साल का अनुभव और 20 विमानों का बेड़ा होना अनिवार्य है, तभी वह अंतरराष्ट्रीय उड़ान परिचालन कर सकती है। एयर एशिया मलेशिया के समूह सीईओ एंथनी फ्रांसिस टोनी फर्नाडीज के अलावा ट्रैवल फूड के मालिक सुनील कपूर, एयर एशिया के डायरेक्टर आर. वेंकटरमण, विमानन एडवाइजर दीपक तलवार, सिंगापुर की एसएनआर ट्रडिंग के डायरेक्टर राजेंद्र दुबे और अज्ञात सरकारी कर्मचारी के नाम भी एफआईआर में दर्ज हैं।

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरू समेत 6 जगहों पर छापे मारे गए हैं। सीबीआई का आरोप है कि फर्नांडीज ने लाइसेंस पाने के लिए सरकारी अधिकारियों के साथ कथित लॉबिंग की वह मौजूदा 5/20 नियम को हटा दें और नियामकीय नीति में बदलाव करें।

बता दें कि अमर अबरोल जून से एयर एशिया के एमडी और सीईओ के पद से हाल ही में इस्तीफा दिया है। अबरोल को 20 साल का अनुभव है कि इससे पहले वो एक स्टार्टअप ट्यून मनी के सीईओ थे। 2013 में ट्यून मनी को ज्वॉइन करने से पहले वो करीब 19 साल कर अमेरिकन एक्सप्रेस का हिस्सा थे। उन्होंने हांगकांग, सिंगापुर, यूके, भारत और मलेशिया में काम किया है। अबरोल का जन्म भारत में हुआ है और उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से स्टडी की है।

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News